Tuesday, March 5, 2024
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडकेदारनाथ यात्रा को सुव्यवस्थित एवं सफलता पूर्वक संचालित करने के लिए अधिकारियो...

केदारनाथ यात्रा को सुव्यवस्थित एवं सफलता पूर्वक संचालित करने के लिए अधिकारियो को दिया गया प्रशिक्षण: जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग

देहरादून: वर्ष-2023 श्री केदारनाथ धाम की यात्रा को सुव्यवस्थित एवं सफलता पूर्वक संचालित करने के लिए यात्रा व्यवस्था में तैनात किए गए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्वाचन प्रक्रिया संपादित किए जाने की तर्ज पर यात्रा व्यवस्थाओं को सुव्यवस्थित ढंग से संपादित करने के लिए सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के कुशल नेतृत्व एवं निर्देशन में उचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि यात्रा के सफल संचालन में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। यात्रा के सफल संचालन के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में यात्रा व्यवस्था हेतु तैनात किए गए सेक्टर अधिकारियों एवं सहायक सेक्टर अधिकारियों को उनके दायित्वों एवं कर्तव्यों के बारे में प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया। जिलाधिकारी ने केदारनाथ यात्रा व्यवस्था हेतु तैनात किए गए सेक्टर एवं सहायक सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी एवं दायित्वों का निर्वहन कुशलता एवं संवेदनशीलता के साथ करें। उन्होंने कहा कि यात्रा व्यवस्था के सफल संचालन हेतु सेक्टर अधिकारियों एवं सहायक सेक्टर अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा कि जिस भी सेक्टर में उनकी तैनाती की जाती है उस क्षेत्र के सभी अधिकारियों, कार्मिकों, क्षेत्र के व्यापारियों एवं स्थानीय लोगों से बेहतर समन्वय स्थापित करें। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि यात्रा के दौरान सभी अधिकारियों को अपने-अपने सेक्टरों में साफ-सफाई एवं स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना है। इसके साथ ही यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों के साथ किसी प्रकार की कोई क्रूरता न हो एवं बीमार व कमजोर घोड़े-खच्चरों का किसी भी दशा में संचालन न हो तथा यात्रियों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सभी व्यवस्थाओं पर पैनी निगरानी रखने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि यदि यात्रा मार्ग में किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो जिसमें सफाई व्यवस्था से संबंधित, पानी, विद्युत, स्वास्थ्य, हैली से संबंधित आदि समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों के मोबाइल नंबर सभी अधिकारियों के पास होना आवश्यक है ताकि वह तत्काल संबंधित अधिकारी को सूचना प्रेषित करते हुए संबंधित समस्या का त्वरित समाधान किया जा सके।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि सभी अधिकारी केदारनाथ यात्रा में आने वाले यात्रियों एवं सभी लोगों के साथ अपना मधुर व्यवहार रखें। उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रकार की कोई समस्या है तो इसकी जानकारी तत्काल ग्रुप एवं संबंधित अधिकारी को प्रेषित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि यात्रा व्यवस्था के संबंध में जो भी दैनिक सूचनाएं प्रेषित की जानी हैं उन सूचनाओं को तत्परता से गूगल सीट के माध्यम से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार एवं उप जिलाधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा ने सेक्टर अधिकारियों एवं सहायक सेक्टर अधिकारियों को उनको सौंपे गए दायित्वों के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई गई। बैठक में जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजीव गोयल, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार सहित सेक्टर अधिकारी एवं सहायक सेक्टर अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े: मुख्यमंत्री ने किया 06 नये पुलिस थानों एवं 20 पुलिस चौकियों का उद्घाटन

Download News Trendz App

newstrendz-mobile-news-app-download
RELATED ARTICLES
- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

Most Popular