Thursday, April 25, 2024
Homeउत्तराखंडविकास और गुड गवर्नेन्स के लिए दायित्वबोध जरूरी: CM धामी

विकास और गुड गवर्नेन्स के लिए दायित्वबोध जरूरी: CM धामी

देहरादून:  मुख्यमंत्री (CM) पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि विकास और गुड गवर्नेन्स के लिए दायित्वबोध का होना जरूरी है। प्रदेश मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम प्रदेश में विकास के बढ़ते कदम विषय पर विकास की बात बूथ के साथ वर्चुअल संवाद में उन्होंने कहा कि
गुड गवर्नेंस और शासन प्रशासन में दायित्व बोध की भावना को जागृत करने के लिए इस ओर विशेष कदम उठाये गए हैं। जिसमें पटवारी से लेकर मुख्य सचिव तक जिसका जो दायित्व है वे अपने दायित्वों को पूर्ण करें। सरकार नो पैंडेंसी पर कार्य कर रही है। हर कार्य के करने की समय सीमा निश्चित कर दी गयी है व उनकी जिम्मेदारी तय कर दी गयी है। जो भी कर्मचारी-अधिकारी अपने कार्य को करने में लापरवाही या ढील करेंगे उन पर उचित कार्यवाही की जायेगी।

पहाड़ पर रेल पहुंचाना हमारी विकास यात्रा को नये आयाम दे रहा है चार धामों को जोड़ने वाली चमचमाती व चैड़ी सड़कें प्रदेश के पर्यटन अवसरों को चार चांद लगा रहा है। उन्होंने कहा कि निश्चित ही चुनाव नजदीक आने के चलते चुनौतियां है लेकिन हम चुनौतियों का सामना करते हुए लक्ष्य प्राप्ति की ओर पूरी तन्मयता से कार्य कर रहे हैं। कुछ भी असंभव नहीं है और हम चुनौतियों पर विजय पायेंगे। हम उतनी घोषणाएं करेंगे जो हम पूर्ण कर सके जिन घोषणाओं का लोकार्पण भी करेंगे।

दलित, शोषित, वंचित समाज के अंतिम छोर पर खडे व्यक्ति की सरकार में सुनवाई होगी, उस तक सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास ध्येय वाक्य पर सरकार काम कर रही है, आगामी नवम्बर माह तक 63 लाख लोगों तक 5 किलो खाद्यान्न देने की सरकार द्वारा व्यवस्था की गयी है, करोना की वजह से पर्यटन उद्योग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा पर्यटन से सम्बन्धित एक लाख चैसठ हजार व्यक्तियों को सरकार द्वारा 200 करोड़ का आर्थिक मदद के रूप में दिये गये हैं, कोरोना वारियर्स जिसमें डाक्टर्स नर्से एवं हास्पिट स्टाफ, आशा बहनें 3 लाख 73 हजार लोगों को सरकार द्वारा सम्मान राशि देकर करोना काल में उनके अद्म्य साहस व समर्पण के लिए सरकार द्वारा सम्मानित किया गया।

वात्सल्य योजना के अन्तर्गत अपने अपनों को खो चुके बच्चों की सरकार अभिभावक के रूप में 21 वर्ष की आयु तक उनके खाद्यान्न शिक्षा स्वास्थ्य व उनकी पैतृक सम्पत्ति की रक्षा की जिम्मेदारी भी सरकार द्वारा ली गयी है व सह अभिभावक के रूप में प्रत्येक जिले के जिलाधिकारी इस जिम्मेदारी का निर्वहन करेगी, ऐसे बच्चों को 5 प्रतिशत क्षेतिज आरक्षण की भी व्यवस्था की गयी है।
24 हजार पदों पर सरकारी नौकरी की प्रक्रिया चालू कर दी गयी है 15 अगस्त से विज्ञप्तियां प्रारम्भ करेगी और जल्द ही प्रक्रिया को पूर्ण कर दिया जायेगा। मुख्यमंत्री (CM) स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 15 अगस्त के पश्चात युवाओं को प्रत्येक जिलों में कैम्प लगाकर एक लाख युवाओं को स्वरोजगार के लिए ़ऋण वितरित किये जायेंगे जिनकी मौके पर ही स्कूटनी की जायेगी व पात्र व्यक्तियों को आन स्पाॅट ऋण स्वीकृत किया जायेगा।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े: स्वरोजगार को बढ़ावा देने वाली योजनाओं पर दिया जाए विशेष ध्यान: CM धामी

RELATED ARTICLES

Most Popular