Saturday, January 29, 2022
Homeउत्तराखंडUttarakhand: सुप्रीम कोर्ट ने चार धाम परियोजना के लिए सड़कों को डबल...

Uttarakhand: सुप्रीम कोर्ट ने चार धाम परियोजना के लिए सड़कों को डबल लेन चौड़ा करने की अनुमति दी

देहरादून: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए उत्तराखंड (Uttarakhand) में चार धाम परियोजना के लिए सड़कों को डबल लेन चौड़ा करने की अनुमति दी। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने परियोजना के संबंध में सीधे अदालत को रिपोर्ट करने के लिए एक निगरानी समिति का गठन किया। निरीक्षण समिति, जिसकी अध्यक्षता पूर्व न्यायमूर्ति एके सीकरी करेंगे, रक्षा मंत्रालय, सड़क परिवहन मंत्रालय, उत्तराखंड सरकार और सभी जिलाधिकारियों से सभी समर्थन प्राप्त होंगे।

इस कमेटी में राष्ट्रीय पर्यावरण अनुसंधान संस्थान और पर्यावरण मंत्रालय के प्रतिनिधि भी होंगे. इसका उद्देश्य मौजूदा सिफारिशों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना है। हर चार महीने में रिपोर्ट देगी। चार धाम परियोजना 12,000 करोड़ रुपये की एक रणनीतिक 900 किलोमीटर लंबी परियोजना है जिसका उद्देश्य उत्तराखंड (Uttarakhand) में चार पवित्र स्थलों या लोकप्रिय रूप से चार धामों – यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ के लिए हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

शीर्ष अदालत ने 8 सितंबर, 2020 के आदेश में संशोधन की मांग करने वाली केंद्र की याचिका पर सुनवाई के बाद यह आदेश पारित किया था, जिसने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) को महत्वाकांक्षी चारधाम पर 5.5 मीटर की कैरिजवे चौड़ाई 2018 के परिपत्र का पालन करने के लिए कहा था। राजमार्ग परियोजना, जो चीन के साथ सीमा तक जाती है। अपने आवेदन में, MoD ने कहा था कि वह आदेश और निर्देशों में संशोधन चाहता है कि ऋषिकेश से माना तक, ऋषिकेश से गंगोत्री तक और टनकपुर से पिथौरागढ़ तक राष्ट्रीय राजमार्गों को टू-लेन कॉन्फ़िगरेशन में विकसित किया जा सकता है। पिछले महीने अदालत ने कहा कि यह मुद्दा – पर्यावरण के लिए चिंता बनाम सड़कों को चौड़ा करने के लिए पेड़ों की कटाई – ‘बारीक’ था। अदालत ने कहा कि पर्यावरण और रक्षा की जरूरतों को संतुलित करना होगा।

यह भी पढ़े: दिल्ली में ओमाइक्रोन का कोई सामुदायिक प्रसार नहीं: स्वास्थ्य मंत्री, राजधानी में वैरिएंट के 4 और मामलों सामने आये

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular

you're currently offline