Friday, April 26, 2024
Homeदेश/विदेशIndia-China Border Tension: पहली बार किया तिब्‍बत के दौरे पर शी जिनपिंग,...

India-China Border Tension: पहली बार किया तिब्‍बत के दौरे पर शी जिनपिंग, अरुणाचल बॉर्डर का किया निरिक्षण

बीजिग: भारत के साथ सीमा पर चल रहे सीमा विवाद (India-China Border Tension) के बीच चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने पहली बार तिब्‍बत (Tibet) का दौरा किया है। चीन की सरकारी संवाद एजेंसी शिन्‍हुआ के मुताबिक, जिनपिंग ने भारत के अरुणाचल प्रदेश राज्‍य से सटे चीन के न्यिंगची शहर का दौरा किया, जो तिब्‍बत का हिस्‍सा है. इस दौरान जिनपिंग ने ब्रह्मपुत्र नदी का भी निरीक्षण किया। चीन यहां दुनिया का सबसे विशाल बांध बना रहा है।

बताया जा रहा है कि साल 2011 में सत्‍ता संभालने के बाद यह शी जिनपिंग का पहला तिब्‍बत दौरा है। बुधवार को राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग न्यिंगची के एयरपोर्ट पहुंचे। इसके बाद चीनी राष्‍ट्रपति ने ब्रह्मपुत्र नदी और उसकी सहायक नदी के घाटी का निरीक्षण किया। बता दें कि भारत-चीन सीमा विवाद (India-China Border Tension) में 3,488 किलोमीटर की वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) शामिल है। चीन अरुणाचल प्रदेश पर दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में अपना दावा करता है, जिसे भारत ने हमेशा ही खारिज कर दिया है।

News  Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे।

यह भी पढ़े:  America ने अफगानिस्तान में की एयर स्ट्राइक, तालिबान के कई ठिकानों को किया तबाह

RELATED ARTICLES

Most Popular