Sunday, December 5, 2021
spot_img
spot_img
Homeदेश/विदेशRBI retail direct scheme: पीएम मोदी 12 नवंबर को निवेशकों के लिए...

RBI retail direct scheme: पीएम मोदी 12 नवंबर को निवेशकों के लिए आरबीआई की सीधी योजना शुरू करेंगे

नई दिल्ली: सरकारी प्रतिभूतियों में खुदरा भागीदारी (RBI retail direct scheme) बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 12 नवंबर को निवेशकों के लिए ‘RBI रिटेल डायरेक्ट स्कीम’ की शुरुआत करेंगे। यह लॉन्च भारत के सॉवरेन बॉन्ड बाजार को व्यक्तिगत खरीदारों के लिए खोलने के एक कदम के रूप में है क्योंकि सरकार बड़े पैमाने पर उधार कार्यक्रम को निधि देने के लिए निवेशक आधार को विस्तार करना चाहती है । आरबीआई रिटेल डायरेक्ट ‘सुविधा की घोषणा इस साल फरवरी में खुदरा निवेशकों द्वारा सरकारी प्रतिभूतियों के बाजार में ऑनलाइन पहुंच के माध्यम से आसान पहुंच में सुधार के लिए की गई थी।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने पहली बार फरवरी की नीति समीक्षा में इस पहल को “प्रमुख संरचनात्मक सुधार” कहते हुए हरी झंडी दिखाई थी। जुलाई में, केंद्रीय बैंक ने कहा कि निवेशकों के पास प्राथमिक नीलामी में बोली लगाने के साथ-साथ सरकार के लिए केंद्रीय बैंक के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म तक पहुंच होगी। प्रतिभूतियों को नेगोशिएटेड डीलिंग सिस्टम-ऑर्डर मैचिंग सेगमेंट कहा जाता है।

व्यक्तिगत निवेशकों द्वारा सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश की सुविधा के लिए ‘आरबीआई रिटेल डायरेक्ट’ (RBI retail direct scheme)योजना एक स्थान पर समाधान है। इस योजना के तहत, खुदरा निवेशकों (व्यक्तियों) को आरबीआई के साथ ‘खुदरा प्रत्यक्ष गिल्ट खाता’ (आरडीजी खाता) खोलने और बनाए रखने की सुविधा होगी।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: 15 नवम्बर को उत्तराखंड आ रहे BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, कुमाऊ मंडल के दौरे पर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img
- video Advertisment -

Most Popular