Thursday, April 25, 2024
Homeउत्तराखंडCorona Vaccination: उत्तराखंड के इन प्राइवेट अस्पतालों में आज से लगवा सकते...

Corona Vaccination: उत्तराखंड के इन प्राइवेट अस्पतालों में आज से लगवा सकते हैं कोरोना का टीका, देखें लिस्ट

Corona Vaccination के तीसरे फेज को लेकर उत्तराखंड (Uttarakhand) में भी तैयारियां कर ली गयी है। कोविड-19 का टीकाकरण सरकारी अस्पताल के अलावा निजी अस्पतालों में भी होगा।

देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand) में तीसरे फेज के कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) की शुरुआत आज से हो रही है। इसको लेकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी करानी होगी। तीसरे फेज के वैक्सीनेशन में सरकार ने सीनियर सिटीजन (Senior citizen) यानी 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों तथा 45 से 59 साल के ऐसे लोगों को टीका देने का निर्णय लिया है जो किसी गंभीर रोग से ग्रसित हैं। भारत सरकार की तरफ से स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को भी इसके बारे में जानकारी दी थी।

उत्तराखंड में तीसरे फेज के वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां की जा चुकी है और दो दिन का ड्राई रन भी कराया गया है। कोविड-19 का टीकाकरण सरकारी के अलावा निजी अस्पतालों में भी होगा। सरकारी अस्पतालों में जहां कोरोना के टीके मुफ्त में लगेंगे वहीं, निजी अस्पतालों के लिए लोगों को भुगतान करना होगा। टीकाकरण अभियान के पहले चरण में 26 फ़रवरी तक देश भर में 1.42 करोड़ लोगों को टीका लगा है। हालांकि, सरकार ने पहले चरण में तीन करोड़ फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स को टीका लगवाने का लक्ष्य रखा था। इसमें 1,17,88,669 को पहली व 24,53,878 को दूसरी खुराक लग चुकी है।

https://newstrendz.co.in/uk/cm-trivendram-singh-rawat-dr-bheem-rao-ambedkar-bhawan-silanyaas/

सरकारी अस्पतालों में जहां कोरोना के टीके मुफ्त में लगेंगे वहीं, निजी अस्पतालों के लिए लोगों को इसके लिए पैसे चुकाने होंगे। सरकारी हॉस्पिटल में यह टीका फ्री लगेगा और प्राइवेट हॉस्पिटल में 250 रुपये (प्रति डोज) लिए जाएंगे। कोरोना टीके की दो खुराक लेनी होती हैं। यानी प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना टीका लगवाने पर आपको 500 रुपये खर्च होंगे।

उत्तराखंड में इन प्राइवेट अस्पतालों में लगेगा टीका, यहां देखें लिस्ट

देश भर के 10 हजार सरकारी केंद्रों व 20 हजार प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण अभियान चलेगा। उत्तराखंड के जिन प्राइवेट अस्पतालों में टीका लगेगा, उनमें से कुछ मुख्य अस्पताल ये हैं –

RELATED ARTICLES

Most Popular