Saturday, November 27, 2021
spot_img
spot_img
Homeउत्तराखंडभारतीय दर्शन जीवन को समग्र रूप से देखता है ... कंकड़ कंकड़...

भारतीय दर्शन जीवन को समग्र रूप से देखता है … कंकड़ कंकड़ में है शंकर’ – PM मोदी

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केदारनाथ धाम का दौरा किया और ‘देवभूमि’ उत्तराखंड में भगवान शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने आदि गुरु शंकराचार्य की एक पुनर्निर्मित समाधि का भी उद्घाटन किया जो 2013 की विनाशकारी बाढ़ के दौरान क्षतिग्रस्त हो गई थी। 8वीं शताब्दी के द्रष्टा आदि शंकराचार्य ने केदारनाथ में मोक्ष प्राप्त किया था। प्रतिमा का अनावरण सभी 12 ज्योतिर्लिंगों, चार शंकराचार्य मठों (मठों), उनके जन्मस्थान और भारत के कई प्रमुख मंदिरों में लाइव स्ट्रीम किया गया।

“आदि शंकराचार्य ने पवित्र मठों की स्थापना की, चार धामों की स्थापना की, बारह ज्योतिर्लिंगों के पुनर्जागरण का कार्य किया। आदि शंकराचार्य जी ने देश, समाज और मानवता के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर एक मजबूत परंपरा बनाई, ”प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा। प्रधान मंत्री मोदी ने केदारपुरी पुनर्निर्माण परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी, जिनकी अनुमानित लागत 400 करोड़ रुपये से अधिक है। केदारपुरी पुनर्निर्माण को पीएम (PM) मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है क्योंकि वह व्यक्तिगत रूप से नियमित अंतराल पर, कई बार ड्रोन के माध्यम से इसकी प्रगति की समीक्षा करते रहे हैं।

एक समय था जब अध्यात्म, धर्म को केवल रूढ़ियों से जोड़कर देखा जाता था। लेकिन, भारतीय दर्शन मानव कल्याण की बात करता है, जीवन को समग्रता से देखता है। इस सच्चाई से समाज को जागरूक करने का काम आदि शंकराचार्य ने किया। मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद कई बार केदारनाथ मंदिर जा चुके हैं, आज उनकी क्षमता में पांचवां स्थान है।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े:  केदारनाथ धाम पहुँचे PM मोदी , देखिए केदारनाथ से लाइव

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img
- video Advertisment -

Most Popular