Saturday, February 24, 2024
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडलेफ्टिनेंट जनरल वीके मिश्रा कमांडेंट, भारतीय सैन्य अकादमी ने अवकाश प्राप्त किया

लेफ्टिनेंट जनरल वीके मिश्रा कमांडेंट, भारतीय सैन्य अकादमी ने अवकाश प्राप्त किया

देहरादून: लेफ्टिनेंट जनरल वीके मिश्रा, पीवीएसएम, एवीएसएम, कमांडेंट, भारतीय सैन्य अकादमी ने अपने 38 वर्षों से अधिक के शानदार करियर एवं महत्वपूर्ण कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों को सफलता से निभाने के पश्चात 31 जनवरी 2024 को अवकाश प्राप्त किया। आईएमए, वॉर मेमोरियल में आयोजित एक सादे और औपचारिक समारोह के दौरान, जनरल मिश्रा ने उन सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने कर्तव्य का पालन करते हुए राष्ट्र के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

लेफ्टिनेंट जनरल वीके मिश्रा भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं। उन्हें दिसंबर 1985 में 17वीं बटालियन, जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमिशन मिला था। वे डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातक हैं और उन्होंने महू स्थित आर्मी वॉर कॉलेज में हायर कमांड कोर्स के साथ-साथ नई दिल्ली में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज से तकनीकी दक्षता हासिल की।

जनरल मिश्रा के पास तीन दशकों से भी अधिक समय का बहुत समृद्ध और विविध जंगी संचालन का अनुभव है जिसके दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर सेवा दी जहां वह ऑपरेशन में घायल भी हुए थे। उन्होंने दक्षिण कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स और त्रिपुरा में असम राइफल्स सहित विभिन्न स्तरों पर चुनौतीपूर्ण, उग्रवाद विरोधी अभियानों मे दक्षता हासिल की थी। उनके विशाल एवं विविध अनुभव से भारतीय सैन्य अकादमी को अत्यधिक लाभ हुआ है।

जनरल मिश्रा ने भारतीय सेना के भविष्य के लिए बेहतरीन अधिकारी तैयार करने हेतु आईएमए में संस्थागत नेतृत्व वाले प्रशिक्षण पाठ्यक्रम मे कई नई पहल की हैं। उन्होंने युद्ध मे इस्तेमाल होने वाले प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में प्रशिक्षण के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए भी कई नए कदम उठाए। जनरल मिश्रा ने प्रतिष्ठित भारतीय सैन्य अकादमी के कमांड बैटन को आईएमए के 52वें कमांडेंट, लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन, सेना मेडल को सौंपा।

यह भी पढ़े: बोर्ड परीक्षा की तैयारीः केंद्र व्यवस्थापकों को मास्टर्स ट्रेनर दे रहे प्रशिक्षण

Download News Trendz App

newstrendz-mobile-news-app-download
RELATED ARTICLES
- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

Most Popular