Thursday, February 22, 2024
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडअग्निवीर भर्ती के लिए पंजीकरण 13 फरवरी 2024 से शुरू: भारतीय सेना...

अग्निवीर भर्ती के लिए पंजीकरण 13 फरवरी 2024 से शुरू: भारतीय सेना में सर्वश्रेष्ठ युवाओं के चयन के लिए अनुकूलता परीक्षण शामिल

देहरादून: अग्निवीर योजना के तहत भारतीय सेना में महिला सेना पुलिस, हवलदार सर्वेयर ऑटो कार्टोग्राफर, सिपाही फार्मा, नर्सिंग असिस्टेंट और नर्सिंग असिस्टेंट (पशु चिकित्सा) के लिए भर्ती नामांकन 13 फरवरी 2024 से शुरू होगा और 22 मार्च 2024 तक चालू रहेगा।

इच्छुक युवाओं को “ज्वाइन इंडियन आर्मी” वेबसाइट के लिंक https://www.joinindianarmy.nic.in/BravoApplicantEligibility.htm के माध्यम से पंजीकरण करना आवश्यक है। एआरओ, लैंसडाउन ने सूचित किया है कि इस वर्ष से भर्ती प्रक्रिया में सुधार करने के लिए कई नए उपाय शामिल किए गए हैं। इनमें सशस्त्र सेनाओं में चुनौतीपूर्ण माहौल के लिए उम्मीदवारों की उपयुक्तता का पता लगाने के लिए एक नई अनुकूलन क्षमता परीक्षा शामिल है। इस परीक्षा को भर्ती रैली के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा और मेडिकल टेस्ट से पहले आयोजित किया जाएगा। केवल उन युवाओं को जो इस परीक्षा को पास करते हैं, उन्हें आगे की चयन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा, अग्निवीर (कार्यालय सहायक) जिसे पहले अग्निवीर (क्लर्क) के नाम से जाना जाता था,के लिए एक नया टाइपिंग टेस्ट, कंबाइन एंट्रेंस परीक्षा के साथ आयोजित किया जाएगा, जो 22 अप्रैल 2024 से शुरू होने की संभावना है। फर्जी उम्मीदवारों को बाहर निकालने के लिए आईरिस स्कैन के रूप में एक नई बायोमेट्रिक सत्यापन प्रक्रिया शामिल की गई है। कार्यालय ने दोहराया है कि युवाओं को केवल अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबरों के साथ पंजीकरण करना चाहिए क्योंकि भर्ती रैली के संचालन के दौरान आधार सत्यापन किया जाएगा। बड़ी संख्या में उम्मीदवार साइबर कैफे के माध्यम से नामांकन करते हैं और बाद में पंजीकरण के लिए उपयोग किए गए ईमेल को भूल जाते हैं। एआरओ कार्यालय ने कहा है कि आवेदन प्रक्रिया बेहद सरल है और प्रत्येक उम्मीदवार को पंजीकरण के लिए साइबर कैफे पर निर्भर नहीं होना चाहिए। युवाओं को दलालों और नए पुराने कोचिंग सेंटरों से सतर्क रहने की भी सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा है कि प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित है और किसी भी व्यक्ति के लिए चयन को प्रभावित करना असंभव है। भारतीय सेना अग्निवीर योजना के लिए युवाओं की अब तक की प्रतिक्रिया से संतुष्ट है और सभी युवाओं से इस वर्ष के लिए भर्ती अभियान में पूरे दिल से भाग लेने का आह्वान करती है।

यह भी पढ़े: एलपीसीपीएस में वर्षा वर्मा ने किया जीनियम का आगाज

Download News Trendz App

newstrendz-mobile-news-app-download
RELATED ARTICLES
- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

Most Popular