Friday, April 12, 2024
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड सब एरिया द्वारा वर्ल्ड टी.बी डे (विश्व क्षय रोग दिवस) का...

उत्तराखंड सब एरिया द्वारा वर्ल्ड टी.बी डे (विश्व क्षय रोग दिवस) का आयोजन

देहरादून: देहरादून मिलिट्री स्टेशन में सैनिक अस्पताल व स्थानीय स्वास्थ्य संगठन ने उत्तराखंड सब एरिया के तत्वाधान में सेना के जवानों के लिए क्षय रोग के ऊपर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कर्नल आलोक गुप्ता ने जवानों को क्षय रोग जैसी गंभीर बीमारी एवं उससे होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं और उससे मानव शरीर में होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी बताया।

लेफ्टिनेंट अभिमन्यु शर्मा ने बताया कि क्षय रोग एक संक्रामक बीमारी है जो आमतौर पर फेफड़ों पर हमला करती है यह शरीर के अन्य हिस्सों जैसे मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में फैल सकती है माइक्रो बैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस नामक एक प्रकार का बैक्टीरिया है जो इस बीमारी का कारण है।

इस बीमारी के शुरुवाती लक्षणों के बारे में भी बताया गया जैसे खांसी की समस्या जो 3 सप्ताह या उससे अधिक समय तक बनी रहे, सीने में दर्द, कफ में खून आना कमजोरी या थकान वजन घटना भूख न लगना, ठंड लगना और बुखार इत्यादि हैं।

इस अवसर पर सेना के सभी पदों के 100 से अधिक लोगों ने क्षय रोग से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं का व्याख्यान सुना और इस सेशन में उन्होंने सक्रिय रूप से प्रतिभाग लिया। स्थानीय स्वास्थ्य संगठन ने व्याख्यान के साथ एक स्वास्थ्य प्रदर्शनी का भी आयोजन किया था।

यह भी पढ़े: राज्य के विकास एवं प्रगति में विश्वविद्यालयों की महत्वपूर्ण भूमिकाः राज्यपाल

RELATED ARTICLES

Most Popular