Wednesday, January 26, 2022
Homeस्वास्थ्यAIIMS निदेशक ने कहा ओमाइक्रोन अत्यधिक तेज़ी से फैलने वाला वैरिएंट है,...

AIIMS निदेशक ने कहा ओमाइक्रोन अत्यधिक तेज़ी से फैलने वाला वैरिएंट है, ऐसी सभाओं से बचें जो सुपरस्प्रेडर घटनाएँ बन सकती हैं

नई दिल्ली: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने लोगों को ओमिक्रॉन के प्रति आत्मसंतुष्ट होने के लिए आगाह किया है और उनसे सीओवीआईडी ​​​​-19 उचित व्यवहार का पालन करने और सामूहिक समारोहों से बचने का आग्रह किया है। एम्स प्रमुख ने कहा कि नया COVID-19 वैरिएंट Omicron अत्यधिक पारगम्य है और लोगों से अपील की कि वे ऐसे समारोहों से बचें जो सुपरस्प्रेडर इवेंट बन सकते हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने लोगों से मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और कोरोनावायरस के संबंध में सरकार द्वारा जारी अन्य दिशानिर्देशों का पालन करने का आग्रह किया। सीओवीआईडी ​​​​उपयुक्त व्यवहार का आक्रामक रूप से पालन करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, एम्स निदेशक ने प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वाले लोगों पर चिंता व्यक्त की।

“यह देखा गया है कि कोविड-उपयुक्त व्यवहार को देखने में लोगों में शिथिलता आ गई है। गुलेरिया ने कहा, “ओमाइक्रोन अत्यधिक संचरित होता है और इसलिए कोविड मानदंडों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है। लोगों को नियमित रूप से मास्क पहनना चाहिए, शारीरिक दूरी बनाए रखनी चाहिए और सभाओं से बचना चाहिए जो सुपरस्प्रेडर इवेंट बन सकते हैं। “विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने नए SARS-CoV-2 वैरिएंट B.1.1.1.529 को अत्यधिक पारगम्य करार दिया है।

भारत सरकार ने कहा है कि ओमाइक्रोन कोरोनवायरस के डेल्टा संस्करण की तुलना में तीन गुना अधिक पारगम्य है।दुनिया भर के डॉक्टरों ने कहा है कि COVID के खिलाफ टीकाकरण और सामाजिक दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना घातक संक्रामक वायरस से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है।

B.1.1.1.529 संस्करण को सबसे पहले 24 नवंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका से WHO को सूचित किया गया था और यह 106 देशों में फैल गया है।ओमाइक्रोन अभूतपूर्व गति से फैल रहा है और पहले ही 106 देशों में इसका पता लगाया जा चुका है, डब्ल्यूएचओ ने सूचित किया।

यह भी पढ़े: http://DRDO: भारत ने 24 घंटे के भीतर अर्ध बैलिस्टिक मिसाइल ‘प्रलय’ का दूसरा परीक्षण सफलतापूर्वक किया

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular