Monday, September 26, 2022
Homeस्वास्थ्यभारत में COVID मामलों में अचानक तेजी के बीच, विशेषज्ञों ने कहा...

भारत में COVID मामलों में अचानक तेजी के बीच, विशेषज्ञों ने कहा ‘लक्षण हल्के हैं’

नई दिल्ली: जैसा कि देश भर में सीओवीआईडी (COVID) ​​​​मामलों ने बढ़ती प्रवृत्ति दिखाई है, गुरुवार को एक विशेषज्ञ ने कहा कि अधिकांश मामलों में हल्के लक्षण होते हैं। दिल्ली के अपोलो अस्पताल के वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट, डॉ निखिल मोदी ने कहा कि सीओवीआईडी ​​​​के मामले निश्चित रूप से बढ़ रहे हैं लेकिन लक्षण हल्के हैं।

डॉ मोदी ने कहा, “कोविड के मामले निश्चित रूप से बढ़ रहे हैं, दिल्ली में भी कल 2000 से अधिक मामले सामने आए। लेकिन अधिकांश रोगियों में बहुत हल्के लक्षण हैं।” कॉमरेडिटीज वाले लोगों के लिए जोखिम के बारे में, डॉ मोदी ने कहा, “मधुमेह और अन्य मुद्दों के साथ 80 से 90 वर्ष की आयु के रोगी हमें रिपोर्ट कर रहे हैं, लेकिन उन सभी में हल्के लक्षण हैं।” दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल के एक वरिष्ठ सलाहकार, डॉ धीरेन गुप्ता ने कहा कि जो लोग समय पर अपना परीक्षण नहीं करवाते हैं और COVID-उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं करते हैं, उन्हें परेशानी होती है।

गुप्ता ने कहा, “कुछ लोग COVID उचित व्यवहार का पालन नहीं करते हैं, लोग उनका परीक्षण तभी करवाते हैं जब वे मुसीबत में पड़ जाते हैं।” उन्होंने कहा, “कोविड की संख्या बढ़ने का कारण लोगों का लापरवाह व्यवहार और मास्क नहीं पहनना है। मौसम में बदलाव भी एक कारण हो सकता है।” डॉ गुप्ता ने यह भी कहा कि कुछ मौतें हुई हैं, जिनमें से अधिकांश की मृत्यु सीओवीआईडी ​​​​संक्रमण के बजाय कॉमरेडिडिटी के कारण हुई है।

उन्होंने कहा “ज्यादातर मामले हल्के होते हैं और यह फ्लू जैसे लक्षणों की तरह होता है जो हम दो या तीन दिनों के लिए खांसी, बुखार और कभी-कभी तेज बुखार देख रहे हैं। लक्षण आमतौर पर पहले पांच या एक सप्ताह में ठीक हो जाते हैं,”।  डॉ गुप्ता ने आगे कहा कि सीओवीआईडी ​​​​अभी तक नहीं हुई है, तीन महीने पहले संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले लोग फिर से सकारात्मक परीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू के कुछ मरीज अपोलो अस्पताल में भी रिपोर्ट कर रहे हैं। वर्तमान में स्वाइन फ्लू के दो मरीज हैं। इस बीच, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत ने गुरुवार को नए सीओवीआईडी ​​​​-19 संक्रमणों की संख्या में वृद्धि देखी, क्योंकि पिछले 24 घंटों में इसने 19,893 मामले दर्ज किए।

यह भी पढ़े: BJP युवामोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मनाया हर्षोल्लास के साथ मनाया प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट का जम्म दिन

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular