Wednesday, January 26, 2022
Homeस्वास्थ्यकेंद्र ने दी चेतावनी: अगर ब्रिटेन जैसी ओमाइक्रोन स्थिति पैदा होती है...

केंद्र ने दी चेतावनी: अगर ब्रिटेन जैसी ओमाइक्रोन स्थिति पैदा होती है तो भारत में प्रतिदिन 14 लाख मामले सामने आ सकते हैं

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को चेतावनी दी, अगर भारत में ब्रिटेन जैसी स्थिति पैदा होती है, तो देश में प्रति दिन ओमाइक्रोन वेरिएंट के 14 लाख मामले देखने को मिल सकते हैं। सरकार ने इस तथ्य पर भी प्रकाश डाला कि यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस कोविड -19 मामलों में वृद्धि देख रहे हैं – डेल्टा और ओमाइक्रोन दोनों – वयस्क आबादी में प्रतिशत प्रतिशत टीकाकरण के बावजूद।

एक प्रेस वार्ता के दौरान, नीति आयोग के सदस्य-स्वास्थ्य, डॉ वीके पॉल ने कहा, “आप सार्वजनिक डोमेन में जानकारी से अवगत हैं कि अफ्रीका के कुछ हिस्सों में लेकिन यूरोप के कुछ हिस्सों में भी स्थिति खराब हो गई है।”उन्होंने जोर देकर कहा कि महामारी तेजी से फैलती है, खासकर ओमाइक्रोन जैसे वेरिएंट के साथ। उन्होंने कहा, “हमें प्रयास करना होगा ताकि यहां ऐसी स्थिति न आए। इसके विपरीत, हमें ऐसी स्थिति का भी प्रभावी ढंग से सामना करने के लिए तैयार रहना होगा।” डॉ पॉल ने यूके के उदाहरण पर प्रकाश डाला, जिसने उच्च टीकाकरण दर और डेल्टा के संपर्क के बावजूद गुरुवार को 80,000 से अधिक मामलों की सूचना दी।

उन्होंने कहा “अगर भारत में इसी तरह का प्रकोप होता है, तो हमारी आबादी को देखते हुए, हर दिन 14 लाख मामले होंगे। इसी तरह, फ्रांस – जहां 80% आंशिक टीकाकरण है – 65,000 मामलों की रिपोर्ट कर रहा है। यदि समान पैमाने का प्रकोप होता है भारत, इसका मतलब हर दिन 13 लाख मामले होंगे,”।

यूके ने लगातार तीसरे दिन दैनिक कोविड मामलों के रिकॉर्ड को तोड़ा

शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन ने नवीनतम 24 घंटे की अवधि में 93,045 कोरोनोवायरस मामलों की सूचना दी, जो लगातार तीसरे दिन दैनिक रिकॉर्ड तोड़कर देश में कोरोनोवायरस के मामलों की कुल संख्या 11,190,354 हो गई।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने कहा कि ब्रिटेन में अन्य 3,201 ओमाइक्रोन मामले पाए गए हैं, जो देश में कोविड-19 संस्करण का पता चलने के बाद से सबसे बड़ी दैनिक वृद्धि है, देश में पाए जाने वाले ओमाइक्रोन मामलों की कुल संख्या 14,909 हो गई है। देश ने एक और 111 कोरोनोवायरस से संबंधित मौतों की सूचना दी, जिससे राष्ट्रीय मृत्यु का आंकड़ा 147,048 हो गया।

यह भी पढ़े: उत्तराखंड चुनाव 2022: BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा आज करेंगे विजय संकल्प यात्रा को हरी झंडी

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular