Thursday, May 19, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeस्वास्थ्यCOVID-19: देश में एक बार फिर बढ़ने लगे कोरोना केस, चौथी लहर...

COVID-19: देश में एक बार फिर बढ़ने लगे कोरोना केस, चौथी लहर से पहले कर ले तैयारी

दिल्ली: कोरोना संक्रमण (COVID-19) के मामलों में एक बार फिर तेजी देखने को मिल रही है। दिल्ली एनसीआर के अलावा देश के बड़े शहरों में एक बार फिर बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित (COVID-19) अस्पताल पहुंचने लगे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे कोरोना की चौथी लहर का आगाज बता रहे हैं। चौथी लहर के खतरे को देखते हुए कुछ राज्य सरकारों ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में जरूरी है कि हम सभी कोविड प्रिवेंशन हेल्थ किट को अपने घरों में रखें।

 मास्क 

मार्केट में इस समय पांच लेयर वाले कोरोना मास्क उपलब्ध हैं, जो आपको हवा में मौजूद वायरस से पूरी सुरक्षा देता है। पांच लेयर का होने के बावजूद यह घुटन का अहसास नहीं कराता है और इसमें अजेस्टेबल नोज क्लिप होने के कारण यह चेहरे पर पूरी तरह फिक्स भी हो जाता है।

ऑक्सीमीटर 

पल्स और हार्ट बीट्स चेक करने वाला ऑक्सीमीटर इस समय पर हर घर में होना चाहिए। सिर्फ कोरोना में ही नहीं बल्कि और भी कई स्थितियों में यह आपको बीमारी के गंभीर स्तर तक पहुंचने से बचाने में मददगार होता है।

थर्मामीटर 

आपके घर कोविड सेफ्टी किट में थर्मामीटर जरूर होना चाहिए। आप चाहें तो कांच वाला रेग्युलर थर्मामीटर खरीद लें या फिर लेजर लाइट असिस्टेंस युक्त थर्मामीटर, जिसका उपयोग मेट्रो या हॉस्पिटल इत्यादि में एंट्री से पहले बॉडी का टेंप्रेचर लेने के लिए किया जा रहा है।

हैंड सेनिटाइजर 

70 प्रतिशत तक एल्कोहॉल बेस वाला हैंड सेनिटाइजर घर में खरीदकर रखें। ताकि फिर से आपको किसी अप्रिय स्थिति का सामना न करना पड़े. साथ ही कुछ डिसइंफेक्टेंट भी आपकी कोरोना सेफ्टी किट में होने चाहिए।

सलाइवा टेस्ट किट

सलाइवा सेल्फ टेस्ट किट से आप घर पर खुद ही इस बात की जांच कर सकते हैं कि आपको संक्रमण हुआ है या नहीं। यानी अगर कभी किसी स्थिति में आपको डाउट हो कि किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ गए हैं तो आप अपने सलाइवा यानी लार के जरिए इस टेस्ट किट की मदद से खुद ही अपना कोविड टेस्ट कर पाएंगे। आपको इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा अप्रूव्ड किट आसानी से मेडिकल स्टोर और ऑनलाइन स्टोर्स पर मिल जाएगी।

कुछ खास दवाएं

आप आयुर्वेदिक दवाओं से उपचार करते हैं या फिर ऐलोपैथिक ट्रीटमेंट लेते हैं या होम्योपैथी के जरिए इलाज करते हैं। कुछ पेनकिलर्स, बुखार को नियंत्रित करने वाली दवाएं और कमजोरी दूर करने वाले हेल्थ टॉनिक घर की कोविड किट में जरूर रखें। चीजें बहुत अधिक स्टोर नहीं करनी है लेकिन जरूरत का हर सामान घर में जरूर होना चाहिए। ताकि आप हर मुश्किल चुनौती का सामना करने के लिए पहले से ही तैयार रहें।

यह भी पढ़े: STF कुमाऊं यूनिट ने वन तस्कर से बरामद की लेपर्ड की खाल

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular