Friday, March 1, 2024
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeस्वास्थ्यFeludaTest Kit: के ज़रिये महज 40 मिनट में मिलेगी कोरोना रिपोर्ट, किट...

FeludaTest Kit: के ज़रिये महज 40 मिनट में मिलेगी कोरोना रिपोर्ट, किट लांच

दिल्ली: एक बार फिर देश के कई हिस्‍सों में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona virus) अपने पैर पसार रहा है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण देश की राजधानी दिल्ली है। राजधानी में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19) के केस में इजाफा देखने को मिल रहा है। यहाँ बड़ी संख्‍या में कोरोना जांच कराने की भी योजना बन गई है। इस बीच अपोलो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्‍स के साथ मिलकर टाटा ग्रुप गुरुवार को स्‍वदेशी कोरोना टेस्‍ट किट ‘फेलूदा’ (Feluda Test Kit) को दिल्‍ली में लॉन्‍च करने जा रहा है। इससे महज 40 मिनट में ही टेस्‍ट के नतीजे सामने आ जाएंगे।

फेलूदा टेस्‍ट किट की तकनीक जीन एडिटिंग तकनीक सीआरआईएसपीआर पर आधारित है। इस महीने की शुरुआत में टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड (TataMD) ने घोषणा की थी कि इस पेपर-स्ट्रिप जांच किट की मार्केटिंग ‘TataMD’s CHECK’ के रूप में की जाएगी।

फेलूदा जांच मौजूदा समय में हो रही आरटी-पीसीआर जांच से सस्‍ती है. जबकि इसमें भी नतीजे एकदम सही आते हैं. संभावना जताई गई है कि फेलूदा के जरिये दिल्‍ली या देश में लोगों की कोरोना जांच की संख्‍या बढ़ाने में मदद मिलेगी। क्‍योंकि इस जांच में इस्‍तेमाल होने वाली थर्मोसाइकलर मशीन बेहद सस्‍ती है। साथ ही यह हर बड़ी लैब में इसकी उपलब्‍ध होती है।

 

Download News Trendz App

newstrendz-mobile-news-app-download
RELATED ARTICLES
- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

Most Popular