Wednesday, January 26, 2022
Homeस्वास्थ्यOmicron से निपटने के लिए Covishield को बूस्टर डोज के रूप में...

Omicron से निपटने के लिए Covishield को बूस्टर डोज के रूप में मान्यता दे सरकार- सीरम इंस्टीट्यूट

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन का इस्तेमाल बूस्टर डोज के रूप में किए जाने के लिए देश के ओषधि नियामक से मंजूरी मांगी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) का कहना है कि उसके पास वैक्सीन का पर्याप्त भंडार है। SII के अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) के बढ़ते खतरे को देखते हुए ड्रग नियामक के समक्ष यह मांग की गई है। कोरोना महामारी के इलाज में बूस्टर डोज के इस्तेमाल की मांग करने वाली सीरम इंस्टीट्यूट देश की पहली कंपनी बन गई है।

राज्य भी मांग रहे बूस्टर डोज

केंद्र सरकार ने संसद को बताया है कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय एक्सपर्ट ग्रुप एवं प्रतिरक्षण पर राष्ट्रीय तकनीकि परामर्श समूह बूस्टर डोज पर वैज्ञानिक साक्ष्यों को देख रहा है। ओमीक्रोन (Omicron) वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्यों की तरफ से बूस्टर डोज लगाए जाने की मांग बढ़ी है। राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक एवं केरल जैसे राज्यों ने केंद्र सरकार से बूस्टर डोज की दिशा में बढ़ने की अपील की है।

https://newstrendz.co.in/uk/hnb-garhwal-university-organizes-9th-convocation-3816-degrees-awarded/

कुछ महीनों में आएगा बूस्टर टीका

हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूटके मुख्य कार्यकारी अधिकारी अडार पूनावाला ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिक आने वाले महीने में एक नई वैक्सीन के साथ सामने आ सकते हैं। इस वैक्सीन का इस्तेमाल बूस्टर डोज के रूप में किया जा सकता है।

ज्यादा संक्रामक है ओमीक्रोन

कोरोना के नए वैरिएंट बी.1.1.529 जिसे डब्ल्यूएचओ ने ओमीक्रोन नाम दिया है, काफी संक्रामक माना जा रहा है। इस वायरस की पहचान सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में हुई। बताया जा रहा है कि यह वायरस अपनी स्पाइक प्रोटीन में बहुत तेजी से बदलाव कर रहा है। दरअसल, चिंता करने वाली बात यह है कि वायरस पूर्ण रूप से टीका लगे व्यक्तियों को भी संक्रमित कर रहा है।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: आज का पंचांग व दैनिक राशिफल News Trendz पर: एस्ट्रो राजीव अग्रवाल के साथ

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular