Thursday, May 19, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeस्वास्थ्यआयरन की कमी के संकेत और लक्षण: खाद्य पदार्थ जो एनीमिया को...

आयरन की कमी के संकेत और लक्षण: खाद्य पदार्थ जो एनीमिया को ठीक कर सकते हैं

देहरादून: हमारी दादी-नानी हर कुछ दिनों में एक लोहे के बर्तन में कढाई नामक कड़ाही जैसे बर्तन में कम से कम एक माध्य पकाती हैं। काले लोहे के बर्तन में दाल या सब्जी को पकाने, पकाने, खुरचने, हिलाने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि कुछ लोहा हमारे भोजन में मिल गया है। घर में बूढ़े और बुजुर्ग लोग भी जानते थे कि मेथी की सब्जी (हरी पत्तेदार मेथी की सब्जी) या मेथी दाना (मेथी दाना) गर्भवती महिलाओं, नई माताओं और सामान्य रूप से सभी के लिए अच्छा क्यों है – क्योंकि यह आयरन से भरपूर होती है।

यह तब होता है जब हम या तो खाद्य पदार्थों के माध्यम से आयरन प्राप्त करने में विफल होते हैं या कुछ स्वास्थ्य समस्या होती है जो रक्त में आयरन के उचित अवशोषण में बाधा उत्पन्न करती है जिससे आयरन की कमी हो जाती है।
आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया क्या है? जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार, दुनिया भर में एनीमिया का सबसे आम कारण आयरन की कमी है। हीमोग्लोबिन, हमारे रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो ऑक्सीजन को धारण करता है और शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड (एक अपशिष्ट उत्पाद) को निकालता है। आयरन मुख्य रूप से हीमोग्लोबिन में शरीर में जमा होता है। अस्थि मज्जा, प्लीहा और यकृत में लगभग एक तिहाई लोहे को फेरिटिन और हेमोसाइडरिन के रूप में भी संग्रहित किया जाता है। आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया से पीड़ित होने पर क्या होता है? आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया की बात करें तो प्रत्येक व्यक्ति का अपना अनूठा अनुभव हो सकता है।

लेकिन मोटे तौर पर उनमें से अधिकांश में नीचे दिए गए कुछ या सभी लक्षण हैं:

  • असामान्य पीलापन या त्वचा के रंग की कमी
  • चिड़चिड़ापन
  • ऊर्जा की कमी या आसानी से थकान (थकान)
  • हृदय गति में वृद्धि (टैचीकार्डिया)
  • गले में खराश या सूजी हुई जीभ
  • बढ़ी हुई तिल्ली
  •  बर्फ जैसे अजीबोगरीब पदार्थ खाने की इच्छा
    आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया ऐसे लक्षण पैदा कर सकता है जो अन्य रक्त स्थितियों या चिकित्सा समस्याओं के साथ ओवरलैप होते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप स्व-निदान न करें और डॉक्टर के विशेषज्ञ के विचारों की तलाश करें। आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया क्यों और कैसे विकसित होता है इसके कई कारण हो सकते हैं। केवल भोजन में आयरन की कमी ही नहीं, यह हार्मोनल परिवर्तन या पाचन तंत्र के खराब स्वास्थ्य के कारण भी हो सकता है। सर्जरी या दवाएं भी पेट में एसिड के उत्पादन को रोक सकती हैं। पेट के अम्ल से क्या संबंध है? ये गैस्ट्रिक एसिड आयरन को संश्लेषित और अवशोषित करने में मदद करते हैं। यहां तक ​​​​कि खून की कमी (आंतरिक या बाहरी रूप से देखा गया), मासिक धर्म , या चोट से बह रहा खून ।

यह भी पढ़े: फसल क्षति के लिए राहत की मांग कर रहे किसानों ने पंजाब में सरकारी अधिकारियों को बंधक बनाया

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular