Wednesday, January 26, 2022
Homeस्वास्थ्यदिल्ली में ओमाइक्रोन का कोई सामुदायिक प्रसार नहीं: स्वास्थ्य मंत्री, राजधानी में...

दिल्ली में ओमाइक्रोन का कोई सामुदायिक प्रसार नहीं: स्वास्थ्य मंत्री, राजधानी में वैरिएंट के 4 और मामलों सामने आये

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने ओमाइक्रोन COVID-19 वैरिएंट के चार और मामलों का पता लगाया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सभी चार नए मरीजों का विदेश यात्रा का इतिहास रहा है।  मंत्री ने कहा कि अब तक कोरोनोवायरस के ओमाइक्रोन वैरिएंट प्रकार का कोई सामुदायिक प्रसार नहीं हुआ है और राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति नियंत्रण में है।

“अब तक, छह लोगों को राजधानी में ओमाइक्रोन पॉजिटिव पाया गया है। उनमें से एक को छुट्टी दे दी गई है। उन सभी ने विदेशों की यात्रा की थी और उन्हें (इंदिरा गांधी इंटरनेशनल) हवाई अड्डे, से लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया था। आम आदमी पार्टी के नेता के मुताबिक, बाकी बचे पांच ओमाइक्रोन पॉजिटिव मरीजों की हालत स्थिर बनी हुई है।

आईजीआई एयरपोर्ट से आज तक 74 इनबाउंड यात्रियों को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सरकार द्वारा संचालित अस्पताल में स्थापित एक विशेष वार्ड संदिग्ध ओमाइक्रोन मामलों को अलग और इलाज कर रहा है। अब तक इनमें से 36 मरीजों को छुट्टी दे दी गई है और 38 अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। जैन ने आश्वासन दिया कि अरविंद केजरीवाल सरकार किसी भी कोरोनावायरस संस्करण से खतरे से निपटने के लिए तैयार है।

झारखंड के रांची के एक 37 वर्षीय व्यक्ति, जो दिल्ली का पहला ओमाइक्रोन रोगी था, को दो बार COVID-19 के लिए नकारात्मक परीक्षण के बाद सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वह 2 दिसंबर को कतर एयरवेज की फ्लाइट से तंजानिया से दोहा होते हुए दिल्ली आया था। वह व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में एक सप्ताह तक रहा था और उसमें हल्के लक्षण पाए गए थे।

भारत सरकार ने ओमाइक्रोन वैरिएंट से होने वाले खतरे से निपटने के लिए नए मानदंड स्थापित किए हैं। आरटी-पीसीआर परीक्षण अब “जोखिम वाले” देशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य हैं। ऐसे यात्रियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उन्हें एयरपोर्ट से बाहर निकलने दिया जाता है। इसके अलावा, अधिकारी दूसरे देशों से उड़ानों में आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत का ढंग से परीक्षण कर रहे हैं।

यह भी पढ़े:  PM ने की बीजेपी के मुख्यमंत्रियों, पार्टी के जिला और मंडल अध्यक्षों की बैठक की अध्यक्षता

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular