Saturday, January 22, 2022
Homeदेश/विदेशआज से शुरू होगा 15-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए...

आज से शुरू होगा 15-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए COVID-19 टीकाकरण अभियान

नई दिल्ली: COVID-19 के खिलाफ 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण सोमवार को शुरू किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, भारत बायोटेक का कोवैक्सिन एकमात्र COVID-19 वैक्सीन होगा जो 15-18 वर्ष की आयु के बच्चों को दिया जाएगा। मंत्रालय ने अपने दिशानिर्देशों में कहा, “15 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण का विकल्प केवल कोवैक्सिन के लिए उपलब्ध होगा क्योंकि यह 15-17 आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) वाला एकमात्र टीका है।” 25 दिसंबर को घोषणा करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इससे स्कूलों और कॉलेजों में जाने वाले बच्चों और उनके माता-पिता की चिंता कम होगी और महामारी के खिलाफ लड़ाई को बढ़ावा मिलेगा, यह कहते हुए कि इस कदम से शिक्षण के सामान्यीकरण में भी मदद मिलने की संभावना है। स्कूल्स में।

इस श्रेणी में शामिल की जाने वाली अनुमानित जनसंख्या सात से आठ करोड़ है।15 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी लोग Co-WIN पोर्टल पर टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। लाभार्थी सह-विन पर मौजूदा खाते के माध्यम से ऑनलाइन स्व-पंजीकरण कर सकते हैं या एक अद्वितीय मोबाइल नंबर के माध्यम से एक नया खाता बनाकर भी पंजीकरण कर सकते हैं।

लाभार्थियों को सत्यापनकर्ता/वैक्सीनेटर द्वारा सुविधाजनक पंजीकरण मोड में ऑनसाइट भी पंजीकृत किया जा सकता है, दिशानिर्देश पढ़ें। अपॉइंटमेंट ऑनलाइन या ऑनसाइट (वॉक-इन) बुक किया जा सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को लोगों से अपने परिवारों में टीकाकरण के लिए योग्य बच्चों का पंजीकरण कराने का अनुरोध किया।

यह भी पढ़े: हरादून-मसूरी रोड पर खाई में गिरा युवक, SDRF ने किया सकुशल रेस्क्यू

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular