Friday, May 20, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशयूरोपीय आयोग के प्रमुख ने की PM मोदी से मुलाकात, कहा- भारत-यूरोपीय...

यूरोपीय आयोग के प्रमुख ने की PM मोदी से मुलाकात, कहा- भारत-यूरोपीय संघ के संबंध ‘इस दशक की प्रमुख प्राथमिकता’

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यूरोपीय आयोग के प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन से मुलाकात की और कहा कि यूरोपीय संघ के प्रमुख के नेतृत्व में भारत-यूरोपीय संघ के संबंध अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहे हैं। इस बीच, लेयेन ने कहा कि इस दशक के लिए भारत-यूरोपीय संघ के संबंध प्रमुख “प्राथमिकता” हैं। दोनों नेताओं ने भारत-यूरोपीय संघ सामरिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने पर सहमत हुए। बैठक के बाद, विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा, “पीएम नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ बातचीत की। उन्होंने जीवंत भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने पर सहमति व्यक्त की। व्यापार, जलवायु, डिजिटल प्रौद्योगिकी और लोगों से लोगों के बीच संबंध।”

इस बीच, पीएम (PM) मोदी ने लेयेन के नेतृत्व में विश्वास व्यक्त किया और कहा कि दोनों क्षेत्रीय शक्तियों के बीच सहयोग उनके संबंधों को आगे बढ़ाएगा। प्रधान मंत्री ने ट्वीट किया, “खुशी है कि जब हमारी विदेश मंत्री आई, आपने एक अच्छी बैठक आयोजित की और चर्चा का अवसर प्रदान किया। मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में, भारत-यूरोपीय संघ के संबंध नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहे हैं और सहयोग के लिए नए क्षेत्र बनाए जा रहे हैं। हमारे सहयोग हमारे संबंधों को आगे ले जाएगा। ” यूरोपीय संघ के प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि भारत-यूरोपीय संघ संबंध पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है और भारत को “तकनीकी शक्ति” कहा। हम जीवंत लोकतंत्र हैं, बड़ी अर्थव्यवस्थाएं हैं और बहुत कुछ समान है लेकिन हम एक चुनौती का भी सामना कर रहे हैं। इसलिए मैं इस मुलाकात की सराहना करता हूं।”

“यूरोपीय संघ के पास केवल एक व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद है और वह अमेरिका के पास है। मुझे लगता है, इसलिए, यह समय है कि हम भारत के साथ दूसरी व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद स्थापित करें। हमारे पास भारत जैसा है एक तकनीकी बिजलीघर,” उसने कहा। इससे पहले दिन में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूरोपीय संघ के प्रमुख से मुलाकात करने में प्रसन्नता व्यक्त की और भारत-यूरोपीय संघ की साझेदारी, और यूक्रेन के साथ संघर्ष के आर्थिक और राजनीतिक प्रभावों पर चर्चा करने की पुष्टि की।

यह भी पढ़े: दुष्प्रचार फैलाने वाले 16 Youtube चैनलों पर मोदी सरकार ने चलाया हंटर , पाकिस्तान से किया जा रहा ऑपरेट

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular