Thursday, May 19, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशCBI के नोटिस पर एमनेस्टी इंडिया के पूर्व प्रमुख आकार पटेल को...

CBI के नोटिस पर एमनेस्टी इंडिया के पूर्व प्रमुख आकार पटेल को बेंगलुरु हवाई अड्डे पर अमेरिका जाने से रोका गया

बेंगलुरु: एमनेस्टी इंडिया के पूर्व प्रमुख आकार पटेल ने आरोप लगाया है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा उनके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर को लेकर बेंगलुरु हवाई अड्डे पर उन्हें संयुक्त राज्य की यात्रा करने से रोक दिया गया था।
पटेल ने दावा किया कि उन्हें आव्रजन अधिकारियों ने उनके खिलाफ सीबीआई के सर्कुलर के बारे में बताया था। केंद्रीय जांच एजेंसी ने नवंबर 2019 में बेंगलुरु और नई दिल्ली में मानवाधिकार प्रहरी के कार्यालयों के परिसरों पर छापा मारा था। पटेल ने ट्वीट किया, “बेंगलुरू हवाई अड्डे पर भारत छोड़ने से रोक दिया गया। निकास नियंत्रण सूची में हूं। विशेष रूप से अमेरिका की इस यात्रा के लिए अदालत के आदेश के माध्यम से पासपोर्ट वापस मिला।”

उन्होंने पासपोर्ट के लिए अपने आवेदन की एक प्रति अदालत को भी साझा की और प्रधानमंत्री कार्यालय को टैग किया। पटेल द्वारा साझा किए गए गुजरात अदालत के फैसले से पता चलता है कि न्यायाधीश ने उनका पासपोर्ट वापस करने का आदेश दिया था और उन्हें 1 मार्च से 30 मई के बीच अमेरिका की यात्रा करने की अनुमति दी थी।
उन्होंने कहा, “सीबीआई (CBI) अधिकारी ने कहा कि मैं लुक-आउट सर्कुलर पर हूं क्योंकि मोदी सरकार ने एमनेस्टी इंटरनेशनल इंडिया के खिलाफ मामला दर्ज किया है।” इससे पहले 29 मार्च को पत्रकार राणा अय्यूब को भी मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर इंडिया की लंदन, हीथ्रो की उड़ान में सवार होने के लिए रोका गया था। हालांकि, दिल्ली उच्च न्यायालय ने अय्यूब को विदेश यात्रा करने की अनुमति दी और उसे एक निश्चित राशि जमा करने और जांच एजेंसी को एक संपर्क नंबर के साथ यात्रा कार्यक्रम साझा करने के लिए कहा। उसने प्रवर्तन निदेशालय (ED) के फैसले को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय में अपील की थी कि उसे देश से बाहर जाने से रोका जाये।

यह भी पढ़े: हत्याओं को रोकने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस, सुरक्षा बल करेंगे रात में गश्त: IGP विजय कुमार

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular