Tuesday, November 30, 2021
spot_img
spot_img
Homeदेश/विदेशIAF जनवरी 2022 से 30 राफेल जेट विमानों को अपग्रेड करना शुरू...

IAF जनवरी 2022 से 30 राफेल जेट विमानों को अपग्रेड करना शुरू करेगी; शेष छह अप्रैल 2022 तक सौंपे जाएंगे

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (IAF) जनवरी 2022 से फ्रांसीसी मूल के राफेल लड़ाकू जेट विमानों के अपने बेड़े को अपग्रेड करना शुरू कर देगी, जिसमें भारत के विशिष्ट संवर्द्धन होंगे। फ्रांसीसी फर्म डसॉल्ट एविएशन द्वारा निर्मित तीस राफेल लड़ाकू जेट पहले ही भारत को वितरित किए जा चुके हैं और शेष छह अप्रैल 2022 तक पांच साल पहले हस्ताक्षरित एक अंतर-सरकारी समझौते के हिस्से के रूप में सौंपे जाएंगे।

सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि भारतीय वायु सेना (IAF) के अधिकारियों की एक उच्च-स्तरीय टीम फिलहाल फ्रांस में है, जो वहां के इस्ट्रेस एयर बेस पर टेल नंबर RB-008 के साथ परीक्षण किए गए विमान के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए है।

अगले साल जनवरी से अपग्रेड शुरू करने की योजना
विमान को 2016 के अनुबंध में दोनों पक्षों के बीच सहमत सभी ‘भारत विशिष्ट संवर्द्धन’ से लैस किया गया है। एक बार भारतीय वायु सेना द्वारा संवर्द्धन को मंजूरी और स्वीकार कर लिए जाने के बाद, भारतीय विमानों को और अधिक सक्षम बनाने के लिए अगले साल जनवरी से अपग्रेड शुरू करने की योजना है। संवर्द्धन में अत्यधिक सक्षम मिसाइलों, कम बैंड जैमर और उपग्रह संचार प्रणालियों का एकीकरण शामिल होगा।

अपग्रेड अंबाला वायु सेना स्टेशन पर किया जाएगा
7-8 दिसंबर को तीन और राफेल जेट देश में पहुंचेंगे। विमान का उन्नयन अंबाला वायु सेना स्टेशन पर किया जाएगा जो भारत में फ्रांसीसी निर्मित विमान का पहला बेस भी है। IAF ने पहले ही विमान पर अपने पायलटों का प्रशिक्षण शुरू कर दिया है। भारत अब 114 मल्टीरोल लड़ाकू विमान हासिल करने की तैयारी कर रहा है और भारतीय वायुसेना के निकट भविष्य में प्रस्ताव को रक्षा मंत्रालय के पास ले जाने की उम्मीद है। भारत और फ्रांस ने 2016 में 36 लड़ाकू विमानों के लिए एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद पिछले साल 29 जुलाई को पांच राफेल जेट विमानों का पहला बैच भारत पहुंचा था।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: 24 नवंबर को कैबिनेट में पेश होगा तीन कृषि कानून वापसी का प्रस्ताव, मिल सकती है मंजूरी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img
- video Advertisment -

Most Popular