Saturday, November 27, 2021
spot_img
spot_img
Homeदेश/विदेशभारत ने पाक से व्यापक जनहित के लिए श्रीनगर-शारजाह उड़ान के लिए...

भारत ने पाक से व्यापक जनहित के लिए श्रीनगर-शारजाह उड़ान के लिए हवाई क्षेत्र की अनुमति देने को कहा

दिल्ली: भारत ने पाक से श्रीनगर-शारजाह उड़ान को पहले दी गई अनुमति को बहाल करने के लिए कहा है ताकि टिकट बुक करने वाले लोगों के हित में अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग किया जा सके। पाकिस्तानी अधिकारियों ने 23 अक्टूबर, 24 अक्टूबर, 26 अक्टूबर और 28 अक्टूबर को अपनी श्रीनगर-शारजाह उड़ान संचालित करने के लिए गोफर्स्ट को ओवरफ्लाइट मंजूरी दे दी थी। हालांकि, अनुमति को 31 अक्टूबर से 30 नवंबर, 2021 की अवधि के लिए रोक दिया गया था।

पाकिस्तान ने गोफर्स्ट को अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है, जिसका उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 23 अक्टूबर को किया था।

राजनयिक चैनलों के माध्यम से इस मामले को तुरंत पाकिस्तान के साथ उठाया गया था। भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया कि वह उस मार्ग पर टिकट बुक करने वाले आम लोगों के व्यापक हित में ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस प्रदान करे।

श्रीनगर-शारजाह की उड़ानों को 30 अक्टूबर तक पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति दी गई थी, लेकिन 2 नवंबर को उड़ान को अरब सागर के ऊपर पश्चिम की ओर मुड़ना पड़ा, जिससे उड़ान के समय में 1 घंटे से अधिक का इजाफा हुआ। गो फर्स्ट ने कहा कि यह सेवा की पेशकश जारी रखेगा लेकिन चेतावनी दी कि 1 घंटे का समय और दूरी बढ़ने से ईंधन की लागत बढ़ जाएगी और इस तरह टिकट की कीमतें बढ़ जाएंगी।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने 2009 में इसी तरह की पहल को याद करते हुए इस मुद्दे पर निराशा व्यक्त की थी जब श्रीनगर और दुबई के बीच सप्ताह में एक बार उड़ान शुरू की गई थी लेकिन कुछ महीनों के भीतर रद्द कर दी गई थी।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा “बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण। पाकिस्तान ने 2009-2010 में श्रीनगर से दुबई के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान के साथ भी ऐसा ही किया था। मुझे उम्मीद थी कि @GoFirstairways को पाक हवाई क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरने की अनुमति दी जा रही है।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: केदारनाथ भ्रमण के बाद जौलीग्रांट एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हुए PM मोदी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img
- video Advertisment -

Most Popular