Saturday, November 27, 2021
spot_img
spot_img
Homeदेश/विदेशभारत, ब्रिटेन संयुक्त अभ्यास: F-35B 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान ने मुंबई...

भारत, ब्रिटेन संयुक्त अभ्यास: F-35B 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान ने मुंबई के पास अरब सागर से उड़ान भरी 

मुंबई: एक F-35B पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान ने गुरुवार को मुंबई के पास अरब सागर में ब्रिटिश रॉयल नेवी एयरक्राफ्ट कैरियर HMS क्वीन एलिजाबेथ से उड़ान भरी, क्योंकि भारत और यूके एक संयुक्त सैन्य अभ्यास करते हैं।भारतीय सेना के साथ संयुक्त अभ्यास के लिए युद्धपोत भारत में है। कमोडोर स्टीव मूरहाउस (ब्रिटिश नौसेना) ने कहा, “यह अभ्यास भारत के साथ संबंधों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह न केवल रक्षा के बारे में है, बल्कि व्यापार, वाणिज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में भी है।”


दोनों देशों ने आज पहले एक बैठक में युद्धपोतों के लिए उन्नत विद्युत प्रणोदन प्रणाली की आपूर्ति के लिए ब्रिटिश पक्ष की पेशकश पर भी चर्चा की। यूके कैरियर स्ट्राइक ग्रुप की वैश्विक तैनाती का लगभग 10 प्रतिशत भारतीय नौसेना के साथ बातचीत और अभ्यास के लिए समर्पित है।

दोनों पक्ष 25-27 अक्टूबर के दौरान कोंकण शक्ति अभ्यास, दोनों देशों की तीनों सेनाओं को शामिल करने वाला पहला युद्ध खेल आयोजित करेंगे। ये अभ्यास एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के साझा हित का हिस्सा हैं। यूके के कैरियर स्ट्राइक ग्रुप (सीएसजी) ने अपने सबसे बड़े युद्धपोत एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ के नेतृत्व में दोनों देशों के बीच बढ़ती रणनीतिक साझेदारी के एक शक्तिशाली प्रदर्शन में, पिछले तीन महीनों में इस तरह की दूसरी यात्रा के लिए शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी में प्रवेश किया था। भारत में ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा था कि सीएसजी ब्रिटेन और भारत के बीच अब तक के “सबसे अधिक मांग वाले अभ्यास” में भाग लेगा, जिसमें तीनों सैन्य सेवाओं के तत्व शामिल होंगे।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: http://PM मोदी का आज राष्ट्र के नाम संबोधन: ‘100 करोड़ टीके’ ‘मेड इन इंडिया’ की शक्ति को दर्शाता है, ‘नया भारत’ को दर्शाता है

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img
- video Advertisment -

Most Popular