Monday, September 26, 2022
Homeदेश/विदेशLCA तेजस बहुत सक्षम विमान है, इसमें विश्व स्तरीय मिसाइलें हैं: IAF...

LCA तेजस बहुत सक्षम विमान है, इसमें विश्व स्तरीय मिसाइलें हैं: IAF अधिकारी

कोयंबटूर: भारतीय वायु सेना (IAF)  के 45 स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर, जिन्हें फ्लाइंग डैगर भी कहा जाता है, ग्रुप कैप्टन स्यामंतक रॉय ने गुरुवार को कहा कि लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस बहुत सक्षम विमान है और विश्व स्तरीय मिसाइलों से लैस है। रॉय ने यहां एएनआई को बताया “सुलार वायु सेना का आधार दक्षिणी प्रायद्वीप के केंद्र में स्थित है, जो यह सुनिश्चित करता है कि हम न केवल उत्तर और पूर्व की ओर, बल्कि पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में समुद्र के ऊपर भी पहुंच गए हैं। यह हमें बनाता है पूरे देश में हमारे लड़ाकू बल को पेश करने के मामले में एक बहुत ही सक्षम विमान, “।

समूह के कप्तान ने आगे कहा कि विमान जिस तरह का हथियार ले जाता है वह अभूतपूर्व है और यह विमान की युद्ध क्षमता को अपनी भूमिका में जबरदस्त और काफी घातक बनाता है। रॉय ने समझाया कि एलसीए को शॉर्ट-टर्म थर्मल मिसाइलों के साथ-साथ दृश्य सीमा से परे लंबी दूरी की मिसाइलों को ले जाने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है और ये दोनों विश्व स्तरीय हैं। उन्होंने कहा, “हम 1000 पाउंड के पारंपरिक बम भी ले जाते हैं, साथ ही लेजर-निर्देशित बम सटीक लक्ष्यीकरण और हवा से हवा के साथ-साथ हवा से जमीन के हथियार भी हमें एक बहुउद्देश्यीय विमान बनाते हैं,” ।
रॉय बताते हैं कि वर्तमान में, लागत और स्वदेशीकरण के संदर्भ में घटक लगभग 60 प्रतिशत है और सक्षम विमानों की संख्या 75 प्रतिशत के करीब है और प्रतिशत दिन-प्रतिदिन आधार पर बढ़ रहा है।

विंग कमांडर आशीष मोघे, पीआरओ भारतीय वायु सेना ने कहा कि सुलूर वह बेस है जिसमें लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के दो स्क्वाड्रन हैं और इसमें सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम भी है। मोघे ने एलसीए तेजस की लड़ाकू क्षमता का समर्थन किया और कहा कि भारतीय वायु सेना (IAF) खतरे की धारणा के आधार पर किसी भी कार्य को करने के लिए पूरी तरह से तैयार है जो इसे दिया जाता है। समूह के कप्तान एम सुरेंद्रन, जो एलसीए तेजस के पायलट हैं, ने कहा कि विमान वर्तमान में भारतीय वायु सेना के पास है और पूरी तरह से चालू है और भारतीय वायु सेना द्वारा दिए गए किसी भी कार्य को करने के लिए परिचालन में खुद को तैनात करने में सक्षम है।

 

यह भी पढ़े: http://लखनऊ: गोसाईगंज क्षेत्र में 45 फ्रिज से लोडेड डीसीएम कंटेनर को लूटने का मामला

 

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular