Monday, May 16, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशमनीष सिसोदिया ने सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक को 'ढिलाई' के लिए कारण...

मनीष सिसोदिया ने सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक को ‘ढिलाई’ के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने का आदेश दिया

दिल्ली:  एक आधिकारिक बयान के अनुसार, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को अधिकारियों को करमपुरा के एक सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक को कथित ढिलाई बरतने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। सिसोदिया, जिनके पास शिक्षा विभाग भी है, ने कीर्ति नगर में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय और आई-ब्लॉक करमपुरा में सरकारी सह-शिक्षा विद्यालय का औचक निरीक्षण किया और विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों की प्रगति की जाँच की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने छात्रों से भी बातचीत की।

बयान में कहा गया है कि करमपुरा में स्कूल के निरीक्षण के दौरान पता चला कि नया भवन बनकर तैयार होने के बाद भी पुराने भवन में बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। उन्होंने तत्काल संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को स्कूल के प्रधानाध्यापक के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि स्कूल में इतनी अच्छी सुविधाएं हैं, फिर भी बच्चे इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, यह लापरवाही का गंभीर मामला है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि छात्रों को जल्द से जल्द नवनिर्मित कक्षाओं में शिफ्ट किया जाए।

मनीष सिसोदिया ने पाया कि हैप्पीनेस करिकुलम सहित सभी माइंडसेट पाठ्यक्रम कीर्ति नगर में स्कूल द्वारा शानदार ढंग से लागू किए जा रहे हैं और स्कूल प्रबंधन के प्रयासों की सराहना की। स्कूल ने अपने संसाधनों का उपयोग करके बहुत ही अनोखे तरीके से तीन कॉरिडोर विकसित किए हैं। स्कूल ने बच्चों के बीच इस पाठ्यक्रम की समझ पैदा करने के लिए एक उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम (ईएमसी) गलियारा बनाया है, जबकि हैप्पीनेस कॉरिडोर का उद्देश्य बच्चों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से खुश रहना सीखना है। बच्चों में देशभक्ति की भावना जगाने और शहीदों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए स्कूल ने देशभक्त कॉरिडोर का निर्माण किया है। स्कूल में बच्चों ने एक दूसरे के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए ‘आभारी दीवार’ भी बनाई है। बयान में कहा गया है कि शिक्षकों और छात्रों के सामूहिक प्रयासों से स्कूल में एक हर्बल गार्डन भी विकसित किया गया है।

यह भी पढ़े: BJP संगठन करेंगे हारी हुई 23 विधानसभा सीटों पर 29 मार्च से समीक्षा

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular