Tuesday, May 17, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशमॉरीशस के पीएम आज से भारत दौरे पर, PM मोदी के साथ...

मॉरीशस के पीएम आज से भारत दौरे पर, PM मोदी के साथ गुजरात और वाराणसी जाएंगे

नई दिल्ली: मॉरीशस के प्रधानमंत्री (PM) प्रविंद कुमार जगन्नाथ आज (रविवार) से आठ दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचेंगे। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि उनके साथ उनकी पत्नी कोबिता जगन्नाथ और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। अपनी यात्रा के दौरान, जगन्नाथ प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंगलवार को गुजरात के जामनगर में डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन के शिलान्यास समारोह और बुधवार को गांधीनगर में ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट में भाग लेंगे।
गुजरात और दिल्ली में आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा, अतिथि गणमान्य व्यक्ति वाराणसी का भी दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “भारत और मॉरीशस के बीच विशिष्ट रूप से घनिष्ठ संबंध हैं, जो साझा इतिहास, संस्कृति और विरासत से बंधे हैं। आगामी यात्रा जीवंत द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी।”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली में मॉरीशस के कैबिनेट सचिव एनके बल्लाह से मुलाकात के ठीक एक हफ्ते बाद यह यात्रा की है। इससे पहले जनवरी में, पीएम (PM) मोदी और मॉरीशस के पीएम जगन्नाथ ने संयुक्त रूप से मॉरीशस में सोशल हाउसिंग यूनिट्स प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था और मॉरीशस में सिविल सर्विस कॉलेज और 8 मेगावाट सोलर पीवी फार्म परियोजना की आधारशिला रखी थी। आवास इकाइयों की परियोजना को भारत और मॉरीशस के बीच जीवंत विकास साझेदारी के हिस्से के रूप में लागू किया गया है।

इस अवसर पर बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा था कि भारत और मॉरीशस इतिहास, वंश, संस्कृति, भाषा और हिंद महासागर के साझा जल से एकजुट थे। उन्होंने कहा, “आज, हमारी मजबूत विकास साझेदारी हमारे घनिष्ठ संबंधों के एक प्रमुख स्तंभ के रूप में उभरी है। मॉरीशस विकास साझेदारी के लिए भारत के दृष्टिकोण का एक प्रमुख उदाहरण है जो हमारे भागीदारों की जरूरतों और प्राथमिकताओं पर आधारित है और उनकी संप्रभुता का सम्मान करता है।”
मॉरीशस के प्रधान मंत्री ने अपने देश को वित्तीय सहायता सहित व्यापक सहायता के लिए भारत को धन्यवाद दिया।
मई 2016 में, भारत ने मॉरीशस सरकार को पांच प्राथमिकता वाली परियोजनाओं को निष्पादित करने के लिए विशेष आर्थिक पैकेज (एसईपी) के रूप में $ 353 मिलियन का अनुदान दिया था – मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना, सुप्रीम कोर्ट बिल्डिंग, नया ईएनटी अस्पताल, प्राथमिक स्कूल को डिजिटल टैबलेट की आपूर्ति बच्चे, और सामाजिक आवास परियोजना।

यह भी पढ़े: Weather Update : IMD ने उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में लू चलने की भविष्यवाणी की

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular