Saturday, December 4, 2021
spot_img
spot_img
Homeदेश/विदेशकेदारनाथ में ध्यान गुफा नया टूरिज्म, शिवरात्रि से तीन नई गुफाओं का...

केदारनाथ में ध्यान गुफा नया टूरिज्म, शिवरात्रि से तीन नई गुफाओं का आगाज

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में केदरानाथ धाम पहुंचकर रुद्रा ध्यान गुफा में करीब 18 घंटे साधना की थी। इसके बाद ध्यान गुफा एक नया पर्यटन बनकर उभरा। कोरोना काल के  बीच 2020 में सीमित समय में 25 श्रद्धालु पहुंचे तो 2021 में 95  यात्री यहां ध्यान करने पहुंचे हैं। पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट और गुफा ध्यान की बढ़ती मांग को देखते हुए केदरानाथ धाम में सरकार ने तीन नई प्राकृतिक गुफाओं को तैयार किया है। अगले साल शिवरात्रि पर केदारनाथ धाम के दरवाजे खुलने  पर श्रद्धालुओं को कुल चार गुफाओं में ध्यान का मौका मिलेगा। अभी तक रुद्रा धन गुफा के लिए बुकिंग होती थी, लेकिन अब अगले वर्ष के  लिए चार गुफाओं के लिए बुकिंग होगी। सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, केदरानाथ धाम से भी आगे बनी इन तीनों प्राकृतिक गुफाओं में बिजली, पानी का पूरा प्रबंध किया गया है। यहां रूम हीटर, इलेक्ट्रिक कैटल, बेड, वेस्टर्न टायलेट, मोबाइल नेटवर्क से लेकर खाने की सुविधा मिलेगी।

श्रद्धालुओं को एक से सात दिन का पैकेज मिलेगा। इसमें प्रतिदिन 1500 रुपये का किराया और टैक्स के साथ 1680 रुपये देने होंगे। खाने में फल और सामान्य खाना भी मिलेगा, जोकि नीचे से तैयार होकर पहुंचेगा। चारों गुफाएं मंदाकिनी नदी के पार हैं। यहां हेलीपैड से गुफाओं तक जाने के लिए मंदाकिनी नदी पर पुल बनाया गया है। रुद्रा गुफा केदरानाथ धाम के बिल्कुल ऊपर 1.6 किलोमीटर दूर है। जबकि उसी के आगे नई गुफा 300 मीटर दूरी पर बनी है। दो नई गुफा केदरानाथ की उल्टी दिशा यानि उत्तर की ओर बनाई गई हैं। दूसरी नई गुफा हेलीपैड से 800 मीटर दूर और तीसरी नई गुफा उसी ओर 1.6 किलोटर दूर है।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े:  दिवाली के दिन CM योगी रामलला मंदिर और हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजन करने पहुंचे

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img
- video Advertisment -

Most Popular