Friday, May 20, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशनई दिल्ली: भारत ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू कीं, यात्रियों...

नई दिल्ली: भारत ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू कीं, यात्रियों में ख़ुशी

नई दिल्ली: नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा कड़ा प्रतिबंध रविवार को दो साल से अधिक के अंतराल के बाद हटा लिया गया, एक ऐसा कदम जिसके बारे में विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इससे यात्रा में आसानी होगी, कनेक्टिविटी बढ़ेगी, किराए में कमी आएगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यह महत्वपूर्ण निर्णय देश में कोविड -19 मामलों में भारी गिरावट और दुनिया भर में टीकाकरण कवरेज में वृद्धि के बाद आया है। “मुझे उम्मीद है कि इसका परिणाम कम किराए में होगा क्योंकि उड़ानों की लागत महामारी के बाद बढ़ गई थी। मैंने हाल ही में कनाडा के लिए दोतरफा उड़ान के लिए 2.30 लाख रुपये का भुगतान किया। पहले, यह एक तरफ के लिए 50,000 रुपये से अधिक हुआ करता था,। एक अंतरराष्ट्रीय यात्री ने भी इस कदम की सराहना की और उम्मीद जताई कि इस कदम से कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा।
राजवीर खन्ना ने कहा “मैं पेरिस के रास्ते बेल्जियम जा रहा हूं। पहले, हम सीधे बेल्जियम जाते थे लेकिन फिर नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रोक दी गईं, और हमें अप्रत्यक्ष मार्ग लेना पड़ा। मुझे उम्मीद है कि इससे चीजें सीधी हो जाएंगी और यात्रा आसान हो जाएगी, ”। भारत में 23 मार्च, 2020 को कोरोनावायरस से प्रेरित महामारी की शुरुआत के कारण नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रोक दी गई थीं। भारत से सीमित देशों के लिए ‘एयर बबल अरेंजमेंट’ के तहत विशेष उड़ानें चल रही थीं।

उड़ानों के सामान्य कामकाज को फिर से शुरू करने के निर्णय का प्रमुख एयरलाइनों ने भी स्वागत किया है क्योंकि ‘एयर बबल अरेंजमेंट’ उनकी लाभप्रदता और संचालन को नुकसान पहुंचा रहा था। यह व्यवस्था अब निरस्त हो गई है।
दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने कहा कि फिर से शुरू होने के साथ, अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों की संख्या मौजूदा 46 (वंदे भारत सहित) से बढ़कर 60 से अधिक हो जाने की उम्मीद है। केंद्र सरकार ने हवाई अड्डों और एयरलाइनों के लिए COVID-19 नियमों में भी संशोधन किया है। केबिन क्रू के लिए अब पीपीई किट पहनना जरूरी नहीं है और मेडिकल इमरजेंसी के लिए इंटरनेशनल एयरलाइंस में अब तीन सीटें खाली रखने की जरूरत नहीं है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने कहा, “हवाईअड्डे पर सुरक्षा कर्मियों द्वारा की गई तलाशी फिर से शुरू की गई है।”

हालांकि, मास्क पहनना और हाथों की स्वच्छता अभी भी अनिवार्य है। अन्य प्रोटोकॉल जैसे कोविड परीक्षण सुविधा, सामाजिक गड़बड़ी, तापमान जांच, स्वच्छता भी हवाई अड्डे पर लागू है। सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने का निर्णय 8 मार्च, 2022 को लिया गया था। उड़ानें पहले दिसंबर 2021 में फिर से शुरू होने वाली थीं, लेकिन ओमाइक्रोन संस्करण के बढ़ने के कारण निर्णय को रोकना पड़ा।

यह भी पढ़े: http://The Kashmir Files पर विवाद के बीच अमित शाह की अपील ‘जानने के लिए फिल्म देखनी चाहिए’

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular