Wednesday, January 26, 2022
Homeदेश/विदेशगणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली, पंजाब में दहशत का माहौल; छत्तीसगढ़ में...

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली, पंजाब में दहशत का माहौल; छत्तीसगढ़ में SSB का जवान घायल

नई दिल्ली: देश में गणतंत्र दिवस समारोह से पहले शुक्रवार को दिल्ली और पंजाब से इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) बरामद होने के बाद सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो गया। दिल्ली में, गाजीपुर फूल बाजार में आज सुबह एक लावारिस बैग के अंदर आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट से भरा एक आईईडी मिला। अधिकारियों के अनुसार बाद में विस्फोटकों को निष्क्रिय कर दिया गया।

विस्फोटक को लोहे के बक्से में रखा गया था और काले रंग के बैग में छुपाया गया था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने विस्फोटक अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। जांच डीसीपी प्रमोद कुशवाहा कर रहे हैं। सुरक्षा एजेंसियों के लिए यह एक चिंताजनक घटना रही है क्योंकि गाजीपुर मंडी कभी भी उच्च लक्ष्य सूची में नहीं रही है, हालांकि, यह भारी भीड़ के साथ भीड़-भाड़ वाला बाजार है। यह उस जगह के भी करीब था जहां किसानों ने लगभग एक साल तक कृषि कानूनों (अब निरस्त) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

एजेंसियों ने कहा, “3 किलो विस्फोटक के साथ एक बैग रखना एक सोची-समझी रणनीति थी।”पंजाब में भारत-पाक सीमा के पास 5 किलो आईईडी बरामद दूसरी ओर, भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब पंजाब के अमृतसर में अटारी-बचीविंड रोड पर पड़े एक बैग में एक आईईडी और कुछ भारतीय करेंसी नोट छुपाए गए थे।

“हमने 5 किग्रा आईईडी बरामद किया है जिसमें लगभग 2.7 किग्रा आरडीएक्स, 1.3 किग्रा आयरन बॉल, कोडेक्स वायर, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, डिजिटल टाइमर शामिल हैं। हमने एक मामला दर्ज किया है और इसकी जांच कर रहे हैं। आईईडी उच्च तीव्रता का है और उच्च का कारण बन सकता है। नुकसान,” मोहनीश चावला, आईजी बॉर्डर रेंज, अमृतसर ने कहा। इस बीच, एनएसजी के महानिदेशक एम ए गणपति ने कहा है कि जांचकर्ता दिल्ली में आईईडी बम धमाकों और हाल ही में लुधियाना में हुए विस्फोट के बीच संभावित संबंध की जांच कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ : आईईडी ब्लास्ट में एसएसबी का जवान घायल

कांकेर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने बताया कि आज तड़के छत्तीसगढ़ के कोसरोंडा शिविर के पास नक्सली उकसावे वाले आईईडी विस्फोट में सशस्त्र सीमा बल (SSB) का एक जवान घायल हो गया। 33वीं बटालियन के एसएसबी जवान को तुरंत चिकित्सा सहायता के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया। एसपी शलभ सिन्हा के हवाले से कहा, ‘शुक्रवार को दोपहर 12:55 बजे पटकलबेड़ा गांव के पास आईईडी ब्लास्ट के बाद करीब 10 मिनट तक फायरिंग की घटना हुई।

यह भी पढ़े: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सभी कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने की अधिसूचना को मंजूरी दी

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular