Wednesday, January 26, 2022
Homeदेश/विदेशमहापौरों के सम्मेलन में PM मोदी ने कहा काशी में विकास भारत...

महापौरों के सम्मेलन में PM मोदी ने कहा काशी में विकास भारत के कई अन्य शहरों के लिए एक रोडमैप है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन का उद्घाटन किया, जिसका आयोजन उत्तर प्रदेश के शहरी विकास विभाग द्वारा वाराणसी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जा रहा है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी में यह कार्यक्रम भारतीय शहरों के विकास के लिए बहुत आवश्यक है। सम्मेलन में विभिन्न राज्यों के मेयर भाग ले रहे हैं और इस आयोजन की थीम ‘न्यू अर्बन इंडिया’ है।

प्रधानमंत्री (PM) मोदी ने कहा, मेरा मानना ​​है कि यहां मौजूद सभी मेयरों ने अपने शहरों के उज्ज्वल भविष्य और विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। काशी में यह कार्यक्रम भारत के शहरों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। काशी में विकास देश के कई अन्य शहरों के लिए एक रोडमैप है। हमारे अधिकांश शहर पारंपरिक शहर हैं। उनका विकास भी पारंपरिक तरीके से हुआ है। हम ऐसी जगहों से सीख सकते हैं कि कैसे स्थानीय कौशल और उत्पाद उस शहर की पहचान हो सकते हैं।”

 

पीएम मोदी ने सभी महापौरों से अपने शहरों को सबसे स्वच्छ शहर की सूची में शीर्ष पर लाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “हमें विकास में विश्वास करना चाहिए। भारत को आज क्रांति की जरूरत नहीं है। हमें अपनी विरासत इमारतों को ध्वस्त करने और उनका पुनर्निर्माण करने की जरूरत नहीं है बल्कि हमें उन्हें फिर से जीवंत करने की जरूरत है।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्घाटन भाषण में आज प्रधानमंत्री की सराहना करते हुए कहा कि वाराणसी के लोगों को गर्व है कि पीएम मोदी संसद में निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। सीएम आदित्यनाथ ने कहा काशी के लोगों को गर्व है कि दुनिया के सबसे दूरदर्शी और लोकप्रिय नेता संसद में निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। पिछले सात वर्षों में, काशी ने विकास के नए मानदंड स्थापित किए हैं। अपनी प्राचीन संस्कृति को संरक्षित करते हुए, यह दुनिया के सामने एक नए रूप में मौजूद है। फॉर्म ।

शहरी विकास को बढ़ावा देने में केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की प्रमुख उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए 17 से 19 दिसंबर तक एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जा रही है।

काशी विश्वनाथ धाम के मेयर करेंगे दर्शन
महापौर काशी के विकास का अध्ययन करने के अलावा कायाकल्प और विस्तारित श्री काशी विश्वनाथ धाम का भी दौरा करेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत में यूपी में शहरी अवसरों और विकास पर एक लघु फिल्म भी दिखाई जाएगी, जिसके बाद पुणे और सूरत के मेयरों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन और अमृत पर एक प्रस्तुति दी जाएगी। स्थानीय प्रशासन, वाराणसी नगर निगम और स्मार्ट सिटी वाराणसी भी वाराणसी के विकास पर फिल्म की स्क्रीनिंग करेंगे। पांच महापौरों के समूह बनाए जाएंगे और प्रत्येक समूह शहरी विकास के मुद्दों पर एक समूह चर्चा करेगा और इसके परिणामों पर एक प्रस्तुति तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़े: CM पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास परिसर में ट्यूलिप बल्ब का रोपण किया

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular