Saturday, January 29, 2022
Homeदेश/विदेशPM मोदी आज रखेंगे गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला, IAF विमानों की हो...

PM मोदी आज रखेंगे गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला, IAF विमानों की हो सकेगी आपातकालीन टेक-ऑफ और लैंडिंग

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे। एक्सप्रेसवे का सबसे महत्वपूर्ण पहलू भारतीय वायु सेना (IAF) के विमानों के आपातकालीन टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी होगी। मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर एक्सप्रेस-वे प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव के पास तक जाएगा। शाहजहांपुर में एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के विमानों को उतारने और उतारने में मदद के लिए 3.5 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी भी बनाई जाएगी। एक्सप्रेसवे के साथ एक औद्योगिक गलियारा भी बनाने का प्रस्ताव है।

594 किलोमीटर लंबा छह लेन एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा। यह प्रयागराज में जुदापुर दांडू गांव के पास तक विस्तारित होगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, “काम पूरा होने पर, यह राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बन जाएगा।”

340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, जिसे नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया था, में भारतीय वायुसेना के विमानों की आपातकालीन लैंडिंग के लिए साढ़े तीन किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी भी है। काम पूरा होने पर यह राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा। एक और हवाई पट्टी लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर है जिसे लड़ाकू विमानों की आपातकालीन लैंडिंग और टेक-ऑफ की सुविधा के लिए भी डिज़ाइन किया गया है।

मिराज 2000, सुखोई 30 सहित वायुसेना (IAF) के लड़ाकू विमान लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर उतरे हैं।
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, भविष्य में देश भर के 20 राजमार्गों पर हवाई पट्टियां होंगी। एक्सप्रेसवे या राजमार्गों पर हवाई पट्टियां किसी भी युद्ध की स्थिति में वायु सेना को चीन और पाकिस्तान के खिलाफ जवाब देने में मदद कर सकती हैं।

यह भी पढ़े: आज का पंचांग व दैनिक राशिफल News Trendz पर: एस्ट्रो राजीव अग्रवाल के साथ

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular

you're currently offline