Saturday, January 29, 2022
Homeदेश/विदेशभारत में ओमाइक्रोन के बढ़ते मामलों को लेकर PM नरेंद्र मोदी कल...

भारत में ओमाइक्रोन के बढ़ते मामलों को लेकर PM नरेंद्र मोदी कल कर सकते है महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी के भारत में नए COVID-19 वैरिएंट Omicron से उत्पन्न खतरे पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करने की उम्मीद है। देश में अब तक नए COVID संस्करण के 213 मामले दर्ज किए गए हैं। ओमाइक्रोन के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि नया COVID संस्करण कोरोनावायरस के डेल्टा संस्करण की तुलना में तीन गुना अधिक संक्रमणीय है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने उन्हें नई चुनौती से निपटने के लिए युद्ध कक्षों को “सक्रिय” करने की सलाह दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सर्वोच्च पद के अधिकारी ने राज्यों को सलाह दी कि ‘रात के कर्फ्यू को लागू करने, बड़े समारोहों का सख्त नियमन, विवाह और अंतिम संस्कार में संख्या में कमी के अलावा परीक्षण और निगरानी बढ़ाने के लिए रणनीतिक हस्तक्षेप लागू करें’।

भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा कि वे COID मामलों के संबंध में छोटे रुझानों और उछाल का विश्लेषण करते रहें और जिला और स्थानीय स्तर पर सख्त और त्वरित रोकथाम कार्रवाई करें।

उभरते हुए सीओवीआईडी ​​​​मामलों पर सख्त निगरानी बनाए रखने के लिए सरकारों से पूछते हुए, भूषण ने अपने पत्र में कहा कि “जिला स्तर पर सीओवीआईडी ​​​​-19 से प्रभावित आबादी, भौगोलिक प्रसार, अस्पताल के बुनियादी ढांचे और इसके बारे में उभरते आंकड़ों की निरंतर समीक्षा होनी चाहिए। उपयोग, जनशक्ति, नियंत्रण क्षेत्रों को अधिसूचित करना, नियंत्रण क्षेत्रों की परिधि को लागू करना आदि। यह साक्ष्य जिला स्तर पर ही प्रभावी निर्णय लेने का आधार होना चाहिए। पत्र में कहा गया है, “इस तरह की रणनीति यह सुनिश्चित करती है कि संक्रमण राज्य के अन्य हिस्सों में फैलने से पहले स्थानीय स्तर पर ही समाहित हो जाए।”केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से डोर टू डोर केस सर्च, सभी SARI / ILI और कमजोर / सह-रुग्ण लोगों का परीक्षण सुनिश्चित करने को कहा है।

यह भी पढ़े:  भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी राजनैतिक दलों एवं निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा किए जाने वाले निर्वाचन व्यय को लेकर बैठक आयोजित की गयी

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular

you're currently offline