Thursday, May 19, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशनेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के साथ PM नरेंद्र मोदी ने...

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के साथ PM नरेंद्र मोदी ने की बातचीत, ‘भविष्य के ब्लू प्रिंट’ पर की चर्चा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की। बैठक में, दोनों प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की और दोनों देशों ने रेलवे और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में संबंधों का विस्तार करने के लिए 4 समझौतों को अंतिम रूप दिया। बैठक में पीएम मोदी और देउबा ने बिहार के जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच सीमा पार रेल नेटवर्क का उद्घाटन किया। उन्होंने नेपाल में रुपे भुगतान कार्ड और सोलू पावर ट्रांसमिशन लाइन भी लॉन्च की। देउबा से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा, ”देउबा जी भारत के पुराने दोस्त हैं।

 

पीएम के तौर पर यह उनकी पांचवीं भारत यात्रा है। उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को विकसित करने में अहम भूमिका निभाई है।” पीएम मोदी ने कहा, “हमने अपने सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की, विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और भविष्य के ब्लूप्रिंट पर भी चर्चा की। हम दोनों सहमत हैं कि हमें बिजली क्षेत्र में सहयोग के अवसरों का लाभ उठाना चाहिए।” कि उनका “विद्युत सहयोग पर संयुक्त विजन स्टेटमेंट भविष्य में सहयोग का ब्लूप्रिंट साबित होगा।”

इस पर देउबा ने कहा, “मैं नेपाल और नेपाली लोगों के लिए आपके प्यार और स्नेह की वास्तव में प्रशंसा करता हूं और मेरी आज की यात्रा इन सहज भावनाओं को और अधिक बल देगी।” विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार, बैठक में दोनों प्रधान मंत्री व्यापक बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “भारत-नेपाल संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए मिलकर काम करना। पीएम (PM) नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के बीच बैठक चल रही है। हमारी बहुआयामी साझेदारी पर व्यापक बातचीत एजेंडा में है।”

यह भी पढ़े: CM धामी ने टनकपुर के डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्रौद्योगिकी संस्थान में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में प्रतिभाग किया

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular