Friday, May 20, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशPM नरेंद्र मोदी आज बिम्सटेक के वर्चुअल समिट में शामिल होंगे

PM नरेंद्र मोदी आज बिम्सटेक के वर्चुअल समिट में शामिल होंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी बुधवार को पांचवें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। वर्चुअल मोड में आयोजित होने वाले डमिट की मेजबानी वर्तमान बिम्सटेक अध्यक्ष श्रीलंका द्वारा की जाएगी। शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए, 28 मार्च को बिम्सटेक के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें हुईं और उसके बाद 29 मार्च को बिम्सटेक के विदेश मंत्रियों की बैठकें हुईं। बैठक का फोकस विषय उन चुनौतियों पर होने की उम्मीद है जो सभी सदस्य देशों को COVID-19 महामारी के कारण सामना करना पड़ रहा है, दूसरों के बीच अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के भीतर अनिश्चितता।

“कोविड महामारी संबंधी चुनौतियां, और अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली के भीतर अनिश्चितता जिसका सभी बिम्सटेक सदस्य सामना कर रहे हैं, बिम्सटेक तकनीकी और आर्थिक सहयोग को अगले स्तर तक ले जाने के लक्ष्य को अधिक तात्कालिकता प्रदान करते हैं। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यह शिखर सम्मेलन में नेताओं द्वारा विचार-विमर्श का मुख्य विषय होने की उम्मीद है। नेताओं से यह भी अपेक्षा की जाती है कि वे समूह के बुनियादी संस्थागत ढांचे और तंत्र की स्थापना पर चर्चा करें।

बिम्सटेक क्या है
बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल के लिए संक्षिप्त, बिम्सटेक एक क्षेत्रीय संगठन है जिसमें सात सदस्य राज्य शामिल हैं जो बंगाल की खाड़ी के तटीय और आस-पास के क्षेत्रों में स्थित हैं और एक सन्निहित क्षेत्रीय एकता का गठन करते हैं। यह उप-क्षेत्रीय संगठन 6 जून, 1997 को बैंकॉक घोषणा के माध्यम से अस्तित्व में आया। यह सात काउंटियों का गठन करता है: बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका सहित दक्षिण एशिया से पांच और म्यांमार और थाईलैंड सहित दक्षिण पूर्व एशिया से दो। पिछले पांच वर्षों में, बिम्सटेक सदस्य राज्य वैश्विक वित्तीय मंदी के बावजूद औसतन 6.5% आर्थिक विकास प्रक्षेपवक्र को बनाए रखने में सक्षम रहे हैं, इसकी वेबसाइट के अनुसार।
क्षेत्रीय समूह दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच एक सेतु का निर्माण करता है और इन देशों के बीच संबंधों के सुदृढ़ीकरण का प्रतिनिधित्व करता है।

यह भी पढ़े: http://CM पुष्कर सिंह धामी कैबिनेट 2.0: उत्तराखंड के मंत्रियों को आवंटित पोर्टफोलियो – देखे किसे क्या मिलता है

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular