Monday, May 16, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेश'सत्य और अहिंसा के सिद्धांत': ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने गांधी...

‘सत्य और अहिंसा के सिद्धांत’: ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन ने गांधी आश्रम में लिखा संदेश

अहमदाबाद, गुजरात: ब्रिटिश प्रधानमंत्री (PM) बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को अहमदाबाद में साबरमती आश्रम का दौरा करके अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा की शुरुआत की और चरखा पर हाथ आजमाया। अहमदाबाद हवाईअड्डे पर पहुंचने पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का हवाईअड्डे से शहर के एक होटल तक चार किलोमीटर के रास्ते में भव्य स्वागत किया गया। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, राज्यपाल आचार्य देवव्रत और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।
“इस असाधारण व्यक्ति के आश्रम में आना एक बहुत बड़ा सौभाग्य है, और यह समझने के लिए कि कैसे उन्होंने सच्चाई और अहिंसा के ऐसे सरल सिद्धांतों को बेहतर के लिए दुनिया को बदलने के लिए प्रेरित किया”, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने आगंतुक पुस्तिका में लिखा गांधी आश्रम।

PM जॉनसन को ‘गाइड टू लंदन’ भी उपहार में दिया गया था, जो महात्मा गांधी द्वारा लिखी गई पहली कुछ पुस्तकों में से एक थी, जो कभी प्रकाशित नहीं हुई। इसके अलावा, आश्रम ने उन्हें ‘द स्पिरिट्स पिलग्रिमेज’, मेडेलीन स्लेड या मीराबेन की आत्मकथा भी भेंट की, जो महात्मा गांधी की शिष्या बनीं। यह पहली बार है जब ब्रिटेन का कोई प्रधानमंत्री भारत के पांचवें सबसे बड़े राज्य और ब्रिटेन में लगभग आधी ब्रिटिश-भारतीय आबादी के पैतृक निवास गुजरात में है।

जॉनसन की दो दिवसीय भारत यात्रा भारत-प्रशांत में सहयोग बढ़ाने, दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत को गति देने के साथ-साथ रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर केंद्रित होगी। सूत्रों के अनुसार, गुजरात में अपने एक दिन के प्रवास के दौरान, ब्रिटिश प्रधान मंत्री राज्य के प्रमुख व्यापारिक नेताओं के साथ बंद कमरे में बैठक करने वाले हैं। वह अपनी यात्रा समाप्त करने और नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले गांधीनगर में स्वामीनारायण संप्रदाय के प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर भी जाएंगे।

यह भी पढ़े: CM धामी ने सिक्खों के नौवें गुरु तेग बहादुर साहेब जी के 400 वें प्रकाश पर्व के अवसर पर प्रदेश वासियों को बधाई दी

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular