Friday, May 20, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशUGC ने कॉलेजों, विश्वविद्यालयों को परिणाम घोषित होने के 180 दिनों के...

UGC ने कॉलेजों, विश्वविद्यालयों को परिणाम घोषित होने के 180 दिनों के भीतर डिग्री देने का निर्देश दिया

दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी (UGC) ने डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए मानदंडों को स्पष्ट करते हुए एक नोटिस जारी किया है। नोटिस में, यूजीसी ने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों, एचईआई को परिणाम घोषित होने के 180 दिनों के भीतर छात्रों को डिग्री देने का निर्देश दिया है। यूजीसी का नियम यूजीसी के नियमों के अनुसार एचईआई के दायरे में आने वाले सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों पर लागू होगा।

यूजीसी (UGC) के आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, “कहने की जरूरत नहीं है कि किसी कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद समय पर डिग्री प्राप्त करना एक छात्र का एक विशेषाधिकार है। इस विशेषाधिकार के विशाल महत्व को ध्यान में रखते हुए, आयोग ने यूजीसी (अनुदान) नामक पूर्ण विनियमन को अधिसूचित किया। विश्वविद्यालयों द्वारा डिग्री और अन्य पुरस्कारों के) विनियम, 2008, विनियम 4.4 जिनमें से यह अनिवार्य है कि: “डिग्री पुरस्कार की तारीख/तारीख उस तारीख के 180 दिनों के भीतर होगी जिसके द्वारा छात्रों से अर्हता प्राप्त करने और उनके लिए पात्र बनने की उम्मीद की जाती है। ।”
यूजीसी ने सभी एचईआई को ऐसा करने का निर्देश दिया है। यह देरी अक्सर उच्च शिक्षा प्राप्त करने या रोजगार के अवसरों की तलाश में उनके लिए समस्याएँ पैदा करती थी।

यह भी पढ़े: CM धामी ने लोक गायक नरेन्द्र सिंह नेगी व दीवान सिंह बजेली को संगीत नाट्य अकादमी पुरस्कार मिलने पर दी बधाई

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular