Thursday, May 19, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशVaruna 2022: भारत, फ्रांस ने शुरू किया मेगा नेवल वॉरगेम; पनडुब्बियां, एक्शन...

Varuna 2022: भारत, फ्रांस ने शुरू किया मेगा नेवल वॉरगेम; पनडुब्बियां, एक्शन में लड़ाकू विमान

नई दिल्ली: भारत और फ्रांस की नौसेनाओं ने अरब सागर में पांच दिवसीय मेगा नौसैनिक युद्ध खेल शुरू कर दिया है। भारतीय और फ्रांसीसी नौसेनाओं के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास का 20 वां संस्करण – ‘Varuna 2022’ 30 मार्च को शुरू हुआ और 3 अप्रैल, 2022 तक जारी रहेगा। दोनों देशों ने वरुण के लिए जहाज, पनडुब्बी, समुद्री गश्ती विमान, लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं।

पनडुब्बियां, विमान और अन्य सैन्य उपकरण समुद्री थिएटर में अपने परिचालन कौशल को बढ़ाने और सुधारने का प्रयास करेंगे, समुद्री सुरक्षा संचालन करने के लिए अंतर-संचालन क्षमता में वृद्धि करेंगे और एक एकीकृत बल के रूप में क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करेंगे। भारत और फ्रांस का विशाल नौसैनिक अभ्यास उनके समुद्री सुरक्षा सहयोग में बढ़ती एकरूपता को दर्शाता है। नई दिल्ली और पेरिस प्रमुख रक्षा साझेदार हैं।
भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा, “ये इकाइयां समुद्री थिएटर में अपने परिचालन कौशल को बढ़ाने और सुधारने का प्रयास करेंगी, समुद्री सुरक्षा संचालन शुरू करने के लिए अंतर-संचालन क्षमता बढ़ाएंगी और एक एकीकृत बल के रूप में क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करेंगी।”

अप्रैल 2021 में, फ्रांस ने अरब सागर में मेगा वॉरगेम के लिए अपने परमाणु-संचालित विमानवाहक पोत चार्ल्स डी गॉल और उसके पूरे वाहक स्ट्राइक समूह को तैनात किया था। फ्रांसीसी नौसेना प्रमुख एडमिरल पियरे वैंडियर ने हाल ही में भारत का दौरा किया और अपने भारतीय समकक्ष एडमिरल आर हरि कुमार के साथ बातचीत की और इस क्षेत्र में बढ़ती चीनी उपस्थिति के बीच हिंद महासागर में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक तंत्र पर चर्चा की।

यह भी पढ़े: लोकपाल के आदेश पर CBI ने दर्ज किया पहला मामला

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular