Monday, May 16, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeदेश/विदेशमौसम अपडेट: IMD ने दिल्ली सहित पांच राज्यों के लिए हीटवेव चेतावनी...

मौसम अपडेट: IMD ने दिल्ली सहित पांच राज्यों के लिए हीटवेव चेतावनी जारी की

नई दिल्ली: बढ़ते तापमान के बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को पांच राज्यों – राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, यूपी और ओडिशा के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया। आईएमडी (IMD) वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में बुधवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। उन्होंने कहा, “इसे देखते हुए हमने राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, यूपी और ओडिशा के लिए नारंगी चेतावनी की घोषणा की है।” हालांकि, उन्होंने कहा कि मई के पहले सप्ताह के दौरान, मौसम पूर्वानुमान एजेंसी को पश्चिमी विक्षोभ देखने की उम्मीद है और बारिश की संभावना बढ़ जाएगी।

उन्होंने कहा, “दिल्ली में लू के लिए येलो अलर्ट। 29 अप्रैल को उत्तर भारत में धूल भरी आंधी की संभावना है। 1 से 2 मई तक तापमान में गिरावट आएगी। पूर्वी क्षेत्र में 30 अप्रैल से लू की स्थिति नहीं दिखेगी।” एएनआई के अनुसार।
बुधवार को, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान (43-45 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया।
आज दोपहर जारी एक दैनिक बुलेटिन में, आईएमडी ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में और अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में लू की स्थिति बनी रहेगी। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

यह भी पढ़े:  सूर्यधाझील को बिना परमिशन के 7 से बढ़ाकर 10 मीटर करने पर, अधिकारीयों पर भड़के सतपाल महाराज

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular