Thursday, February 22, 2024
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeधर्मNumerology Horoscope 2024: अंक ज्योतिष के ज़रिये जाने कैसा रहेगा आपके लिए...

Numerology Horoscope 2024: अंक ज्योतिष के ज़रिये जाने कैसा रहेगा आपके लिए साल 2024 न्यूज़ ट्रेंड्ज़ पर

Numerology Horoscope 2024: 1 जनवरी 2024 से नया साल की शुरुआत हो जाएगी। इस साल 2024 में ज्योतिषाचार्य मुकेश नारंग से अंक ज्योतिष के ज़रिये जाने कैसा रहेगा आपके लिए यह साल न्यूज़ ट्रेंड्ज़ के साथ ।

ज्योतिषाचार्य मुकेश नारंग
ज्योतिषाचार्य मुकेश नारंग

मूलांक 1( Numerology Numer 1) : अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1 तारीख, 10 तारीख, 19 तारीख और 28 तारीख है तो आप मूलांक 1 हैं। मूलांक 1 वाले सूर्य के प्रभाव होने के कारण स्वाभिमान स्वभाव कुछ ऐसे लक्षण होते हैं कुछ समझना और सामने वालों को स्वाभिमान दिखाना कहीं ना कहीं ऐसा एक नेचर बन जाता है क्योंकि सूर्य का प्रभाव होने से कुछ इनमे कार्यशैली का प्रभाव रहता है लीडरशिप की क्वालिटी होती है कहीं ना कहीं इनका 9.8 और 4 अंक वालों की सहायता लेकर अपने सफलता पाने का जो प्रयास है वह काफी हद तक दिखाई देता है ।

उपाय: मूलांक एक वाले अच्छे संबंध रखना हनुमान जी की आराधना करना चोला चढ़ाना और पिता को सम्मान देना और बेल की जड़ रविवार वाले दिन अपने गले में डालते हैं तो एक अंक वाले के लिए 2024 बहुत अच्छा रहेगा।

मूलांक 2 ( Numerology Numer 2) : अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2 तारीख ,11 तारीख ,20 तारीख और 29 तारीख को हुआ है तो आप मूलांक 2 वाले हैं। चंद्रमा स्वामी होने के कारण इनमें कुछ चंचलता कुछ क्रिएटिविटी और भावना प्रधान होने के कारण इनके जो कार्य हैं वह अच्छे लगते हैं ऐसे लोग मन ही मां अपने से खुश होने की एक उम्मीद बनाकर रखते हैं और कुछ योजनाएं हैं उन पर काम करना योजना बाद तरीके से काम करना और साथ में व्यक्तित्व और चरित्र की की कल्पना जो दिल में होती है किसी को ठेस न पहुंचना और किसी के साथ गलत कार्य न करना ऐसा एक स्वभाव देखा गया है और इस कारण से कई बड़ी इनको अपने फैसले या अपनी उदार दिल्ली के कारण पछताना भी पड़ता है ऐसे लोग निराशा भी होते हैं और कुछ नया कार्य भी करते हैं और कुछ नया करने की जो चाहत होती है मन में जरूर रखते हैं मूलांक 2 अंक 8 अंक और चार अंक वालों से जितना दूरी बनाकर रखेंगे तो 2024 इन के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

उपाय: इस वर्ष अनुशासन के साथ काम करना दिमाग और दिल को संतुलन करना और अपने अधीनस्थ कर्मचारी के साथ कार्यशीली को एक अनुशासित तरीके से करेंगे तो यह साल उनके लिए बहुत अच्छा रहेगा माता को सम्मान देना और चरण धोकर उनके जलपान करना और मां समान स्त्री के चरण स्पर्श करना यह 2024 के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

मूलांक 3( Numerology Numer 3): अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21 या 30 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 3 होगा। मूलांक 3 एक स्वामी शिक्षा है गुरु प्रधान राशि होने के कारण यह ज्ञान देना ज्ञान लेना और ज्ञान बांटना इनका स्वभाव है यह किसी के अधीनस्थ कार्य नहीं करते और कार्यशैली को करने के लिए बहुत उत्साहित रहते हैं यदि अपने अनुभव के कारण कार्य करें तो तब तो उनके कार्य बड़े सराहनी है यदि अधीन कर्मचारियों के साथ काम करना पड़ जाए तो ऐसे राशि वालों को थोड़ा सा जब तक इनका मान सम्मान मिलता है तब तक यह कार्य बहुत अच्छा करते रहते हैं वरना कहीं ना कहीं यह अधूरे कार्य भी करते हैं और धार्मिक होना मार्गदर्शन लेना और मार्गदर्शन लेना उनकी उन्नति का के लिए सहायक है और किसी के नेतृत्व में काम करना इनके लिए थोड़ा मन मुताबिक नहीं रहता। मूलांक 3 वालों के लिए साल बहुत अच्छा रहने वाला है।  मूलांक 3 के जातक इस साल कई महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। इस साल आप खुद को प्रेरित और प्रोत्साहित करेंगे।  2024 में दो अंक वाले आठ अंक वाले उनकी कार्यशैली के लिए बहुत उत्तम है और चार अंक वालों के साथ भी इनका कुछ स्वभाव ठीक रहेगा ऐसा दिखाई दे रहा है और कुछ आर्थिक उन्नति पाने के लिए आर्थिक मामलों पर थोड़ा सा ध्यान देने की भी जरूरत है।

उपाय: रुद्राभिषेक करना शिव की आराधना करना और किसी गुरु समान या गुरु जन लोगों को सत्कार करना और किसी साधु संत के नेतृत्व में कुछ कार्य करते हैं तो यह साल बहुत उत्तम रहेगा।

मूलांक 4 ( Numerology Numer 4): अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4 तारीख,13 तारीख, 22 तारीख और 31 तारीख को हुआ है तो आप मूलांक 4 वाले हैं । राहु के प्रभाव के चलते कुछ कार्य उलझन भरे हो सकते हैं लेकिन राहु का एक स्वभाव है आपकी अपनी स्थिति पर निर्भर करता है यदि कोई ग्रह साथ मिल जाए स्वभाव को बढ़ा देते हैं अच्छा स्वभाव होगा तो अच्छा बुरा होगा तो बुरा और कई बड़ी तो भावनाओं को भी ठेस पहुंचा सकता है और कई बड़ी जो कार्य नहीं हो रहे होते तो इस वर्ष होने की संभावना जरूर दिखाई सकते हैं आपके अच्छे मित्रों की संख्या बेशक काम हो लेकिन मार्गदर्शन करने के लिए जो एक नेतृत्व चाहिए वह आपको जरूर मिल सकता है। अंक ज्योतिष के अनुसार 2024 आपको एक अंक दो अंक आठ अंक और तीन अंक कल जो चार अंक हैं आपके लिए विशेष प्रभाव बनाकर रखेंगे और एक चीज का ध्यान रखें किसी प्रकार का मन में गलत धारणा गलत स्वभाव होना तो कहीं ना कहीं परिस्थितियों चिंताजनक रह सकती हैं किसी के बहकावे में आना या वह कार्य जो बिना सोचे समझे होगे तो यह साल कुछ सोचने में मजबूर कर सकता है यह आपकी स्थिति पर निर्भर है।

उपाय: सफाई कर्मचारी को सफाई की चीजों का दान करना उनका मान सम्मान करना और रेलवे स्टेशन पर पांच के सिक्के दो के सिक्के या ऐसा कोई भी सिक्का जो दान के रूप में देंगे जरूरतमंद को देते हैं तो बहुत अच्छा रहता है।

मूलांक 5( Numerology Numer 5):  अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5 तारीख, 14 तारीख, 23 तारीख को हुआ है तो आप 5 अंक वाले हैं। बुद्ध का प्रभाव होने के कारण तर्क वितर्क करना और हंसमुख रहना हाजिर जवाब करना और कार्य करने की जो शैली है वह अद्भुत सराहनीय है लेकिन कभी-कभी 2024 में किसी सीनियर पर्सन की एडवाइस पर काम करके चलेंगे तो बहुत अच्छा रहेगा ओवर कॉन्फिडेंस होने से अच्छा है किसी की राय लेना यह 2024 के लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि कुछ संयम रखेंगे और कुछ नियंत्रण अपने ऊपर रखना और धैर्य अपना भी रखना और अधीनस्थ कर्मचारी को धैर्य से काम करने की क्षमता को बनाकर रखेंगे तो यह वर्ष कुछ नई योजनाएं भी दे सकता है कुछ कार्य की उपलब्धि जो आप चाह रहे हैं उसमें आप एक लीडरशिप लेकर आ सकते हैं।
अंक ज्योतिष अनुसार 4, 8, 1और 2 अंक वाले का विशेष प्रभाव रहेगा कुछ आंकड़े जो विशेष कर पिछले हैं उनके सहायता ली जा सकती है वह एक काम का आधार बन सकता है बस किसी प्रकार की गलतफहमी ने नहीं रहेंगे तो बहुत अच्छा रहेगा कुछ परीक्षण सफलता दिलाने के लिए सहायक बन सकते हैं और वह परीक्षण आपका अनुभव और ज्ञान एक मापदंड तय करेगा आने वाले समय के लिए ।

उपाय:  हिजड़ों की सेवा करना सरस्वती मां की आराधना करना और सात प्रकार का अनाज पक्षी को डालते हैं तो बहुत उत्तम रहता है माथे पर केसर का तिलक लगाए तो बहुत उत्तम रहेगा।

मूलांक 6 ( Numerology Numer 6): अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6 तारीख, 15 तारीख और 24 तारीख को हुआ है तो आप मूलांक 6 अंक वाले हैं । शुक्र का प्रभाव होने के कारण अद्भुत आकर्षण शोक मिजाज होना उत्साह के साथ सुंदरता के साथ अपनी प्रेजेंटेशन देना स्वभाव के अंदर और अंतर्मुखी होना यह एक शुक्र की पहचान चलती है 2024 में आपके संबंध आर्थिक रूप से मिले-जुले रहेंगे कुछ परिणाम संतोषजनक रहेंगे और कुछ परिणाम आपको चिंता दे सकते हैं, कुछ उपलब्धियां हैं जो पानी में आप संघर्ष कर सकते हैं मकान संबंधित तो कृषि संबंधित तो वहां संबंधित हो तो कहीं ना कहीं इसकी झलक आपके व्यक्तित्व पर स्पष्ट दिखाई भी दे सकती हैं।

उपाय: छोटी-छोटी कन्या को को पूछते रहे उनका समय-समय पर कुछ खाने का सामान दें और साथ में गणेश जी को दूर्वा लड्डू और साथ में हल्दी की माला नियमित रूप से चढ़ते हैं तो आपके लिए वर्ष कुछ खुशियां लेकर आ सकता है।

मूलांक 7 ( Numerology Numer 7):  अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7 तारीख, 16 तारीख, 25 तारीख को हुआ है तो आप मूलांक 7 वाले हैं। मूलांक 7 केतु के प्रभाव अलग विचार स्वतंत्र विचार कहीं ना कहीं स्वभाव में दिखाई देंगे यदि कुछ बातों को गंभीर न लेते हुए हल्का-फुल्का मजाक करना अच्छा रहेगा लेकिन किसी पर अनावश्यक मजाक करना या किसी प्रकार की तोंद खींचना तो फिर आपकी जो एक प्रशंसा मिलनी चाहिए वहां पर ग्रहण लग सकता है, कुछ नई योजनाओं को अपना कर कुछ अपने कार्य करना या कुछ ऐसी योजनाएं हैं जो मनी मां आप छुपा के रखेंगे तो कुछ योजनाएं आपके लिए अच्छी रहेगी या आप अपने बॉस के साथ कुछ चीज छुपा के रखते हैं तो हो सकता है कि उसके परिणाम चिंताजनक भी रह सकते हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार एक अंक पांच अंक दो अंक और चार अंक का विशेष प्रभाव रहेगा ।आप मेहनत करते हैं तो उसके परिणाम संतोष जनक रहेंगे बस गलतफहमियों से दूर रहें और कुछ अध्यात्म की तरफ रहे और कुछ ऐसे सारांश तलाशी है जो आपको अच्छे परिणाम इस वर्ष देने में सहायक रहे। 

उपाय:  कन्या पूजन करना दुर्गा मां की आराधना करना और भैरव बाबा के मंदिर में जो भिक्षा लेने वाले होते हैं या जरूरतमंद होते हैं तो उनकी जरूरत को पूरा करते हैं तो यह आपकी आर्थिक और आपकी उन्नति में सहायक बन सकता है।

मूलांक 8 ( Numerology Numer 8): अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8 तारीख, 17 तारीख, 26 तारीख को हुआ है तो आप मूलांक 8 वाले हैं ।शनि का अंक होने के कारण धैर्य बहुत अच्छा लगता है शनि का अंक होने के कारण जो भी कार्य करते हैं तो वह कार्य जैसे एक लोहे को तपा कर किया जाता है उसके परिणाम अनुभव और प्रतिभा के सामने छलकते हैं मेहनत और स्वभाव शनि अंक वालों का और उनका जो चेहरा होता है वह भी झलकता है यानी कि उनके चेहरे से शनि का अंक होने के कारण उनके चेहरे पर भी वह जो एक मैच्योरिटी है वह अच्छा लगती है संघर्ष करने के बाद जो परिणाम मिलते हैं वह काफी संतोष जनक रहते हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार 2024 मुख्य रूप से सात अंक एक अंक आठ अंक चार अंक विशेष प्रभाव रखते हैं दिल और दिमाग दोनों का संतुलन बनाना यह आप करके चलते हैं तो 2024 आपके लिए संतुलित रहेगा।

 उपाय: आप गणेश जी की आराधना करिए और आलू कचौड़ी किसी मजदूर को देना यह 2024 के लिए सफलता की एक सीधी बन सकता है यह आप हर शनिवार करते हैं तो बहुत उत्तम रहेगा।

मूलांक 9 ( Numerology Numer 9): अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9 तारीख, 18 तारीख, 27 तारीख को हुआ है तो आप मूलांक 9 वाले हैं। मंगल के प्रभाव से आप साहसी व्यक्ति माने जाते हैं जोश और कठिनाइयों के साथ मिलकर अपनी कार्यशैली के अंदर अग्रसर रहना स्वभाव के अंदर कुछ जोश दिखाना यह आपका स्वभाव है लेकिन नियंत्रण की भी बहुत अधिक जरूरत होती है सामान्य तौर पर अपने ऊपर कार्य करने की जो शैली है उसे पर थोड़ा सा धैर्य और उमंग दोनों को बना कर रखेंगे तो यह वर्ष आपके लिए कुछ खुशियां लेकर जरूर आएगा आपका स्वभाव है अपने मित्रों की सहायता करना हमेशा उनके साथ एक मित्रता निभाने की जो एक सच्ची कल है वह बहुत सुंदर है आप एक प्रैक्टिकल व्यक्ति हैं काम करने की जो क्षमता है वह अद्भुत है बस थोड़ा संयमऔर धैर्य को जोड़ लेंगे तो यह वर्ष आपको कुछ खुशियां देकर जा रहा है कई बड़ी जल्दबाजी आपको नुकसान भी दे सकती है थोड़ा सा अपने संयम को जरूर रखिए। अंक ज्योतिष अनुसार 2024 में आप पर मुख्य रूप से आठ अंक एक अंक दो अंक और चार अंक वालों का विशेष प्रभाव रहेगा और कई बारी आपकी योग्यता होने के बावजूद भी कुछ धीमापन जरूर रहेगा और कहीं ना कहीं परिणाम संतोषजनक रहेंगे एक विश्वास बहुत बड़ी चीज है उसको बनाकर रखना यह आपकी मुख्य प्राथमिकता है।
 

यह भी पढ़े: मोदी जो कहता है उसे पूरा करने के लिए जीवन खपा देता है: प्रधानमंत्री

Download News Trendz App

newstrendz-mobile-news-app-download
RELATED ARTICLES
- Advertisement -spot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_img

Most Popular