Wednesday, January 26, 2022
Homeस्पोर्ट्सInd vs SA: विराट कोहली ने बनाया कप्तानी का अनोखा रिकॉर्ड, मोहम्मद...

Ind vs SA: विराट कोहली ने बनाया कप्तानी का अनोखा रिकॉर्ड, मोहम्मद अजहरुद्दीन और एमएस धोनी को पछाड़ा

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज के पहले दिन के खेल के पहले दिन एक नया रिकॉर्ड बनाया है। कोहली ने सीरीज के पहले खेल की सुबह टॉस जीतकर यह उपलब्धि हासिल की। अपनी उपलब्धि के आधार पर, कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 30वीं बार टॉस जीता और इतिहास में सबसे अधिक टॉस जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए। भारतीय टेस्ट कप्तान ने मोहम्मद अजहरुद्दीन को पछाड़ा। एमएस धोनी मायावी सूची में तीसरे स्थान पर हैं। विराट कोहली ने 68 मैचों में 30 बार टॉस जीता है जबकि अजहरुद्दीन ने केवल 47 टेस्ट मैचों में 29 मौकों पर इसे जीता था। इस बीच, एमएस धोनी ने भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में 60 टेस्ट मैचों में 26 टॉस जीत अपने नाम की थी।

टेस्ट क्रिकेट में किसी भारतीय कप्तान द्वारा जीते गए सर्वाधिक टॉस:

30* – विराट कोहली (68 टेस्ट)

29 – मोहम्मद अजहरुद्दीन (47 टेस्ट)

26 – एमएस धोनी (60 टेस्ट)

कोहली आज के मुकाबले से पहले 67 मैचों में 39 टेस्ट जीत के साथ टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। धोनी, जो सूची में दूसरे स्थान पर हैं, ने 60 मैचों में 27 टेस्ट जीत हासिल की, जबकि गांगुली ने 49 मैचों में 21 टेस्ट मैचों में भारत को जीत दिलाई। अजहरुद्दीन ने 47 टेस्ट में भारत को 14 जीत दिलाई थी।

मैच की बात करें तो भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने सेंचुरियन में बादल वाली सुबह कोहली के पहले बल्लेबाजी करने के फैसले को सही ठहराया। लंच ब्रेक में भारत बिना कोई विकेट खोए 83 के स्कोर पर पहुंचा। अग्रवाल 46 रन बनाकर नाबाद हैं जबकि राहुल 29 रन पर नाबाद हैं।

यह भी पढ़े:  http://बच्चों के लिए COVID-19 टीकाकरण पर पीएम मोदी के ‘अवैज्ञानिक’ फैसले से निराश: AIIMS महामारी विशेषज्ञ

Download Android App

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

Most Popular