Friday, April 26, 2024
Homeस्पोर्ट्सखेल रत्न के लिए अनुशंसित 11 में नीरज, मिताली और छेत्री; 35...

खेल रत्न के लिए अनुशंसित 11 में नीरज, मिताली और छेत्री; 35 अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित

दिल्ली: राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने बुधवार को भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए 11 एथलीटों की सिफारिश की। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाला फेंक में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा का नाम अन्य ओलंपिक पदक विजेताओं- रवि दहिया, पीआर श्रीजेश और लवलीना बोरगोहाई के साथ सूची में शामिल है। अनुभवी भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज को भी सुनील छेत्री के साथ शीर्ष सम्मान के लिए नामित किया गया था – जो भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान के लिए अनुशंसित होने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर बन गई हैं।

2021 भारत के लिए एक विशेष वर्ष था जहां कई एथलीटों ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के साथ-साथ टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में देश को गौरवान्वित किया। पैरालिंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी भारतीय पैरालिंपियन अवनी लेखा की भी सिफारिश की गई है। खेल रत्न पुरस्कार के लिए। पैरालिंपिक 2020 में एफ64 पैरा भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने वाले सुमित अंतिल के नाम की सिफारिश भी खेल रत्न के लिए की गई है।

इसके साथ ही 35 भारतीय एथलीटों की भी अर्जुन पुरस्कार के लिए सिफारिश की गई है।

यहां 11 भारतीय एथलीटों की सूची दी गई है जिन्हें खेल रत्न पुरस्कार के लिए अनुशंसित किया गया है:

नीरज चोपड़ा (एथलेटिक्स)
रवि दहिया (कुश्ती)
पीआर श्रीजेश (हॉकी)
लवलीना बोर्गोहेन (मुक्केबाजी)
सुनील छेत्री (फुटबॉल)
मिताली राज (क्रिकेट)
प्रमोद भगत (बैडमिंटन)
सुमित अंतिल (भाला)
अवनि लेखारा (शूटिंग)
कृष्णा नगर (बैडमिंटन)
एम नरवाल (शूटिंग)

पहले राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के रूप में जाना जाता था, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में टोक्यो ओलंपिक 2020 में हॉकी में भारत के रिकॉर्ड शो के बाद महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के बाद भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान का नाम बदल दिया था।

जहां पुरुषों की हॉकी टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक में हॉकी में पदक के लिए भारत के इंतजार को खत्म कर दिया, वहीं महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में पहुंचकर मेगा इवेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

अपने आधिकारिक आवास पर हॉकी खिलाड़ियों के साथ बातचीत करते हुए, जहां उन्होंने ओलंपिक के बाद सभी एथलीटों को आमंत्रित किया था, मोदी ने कहा, “मैं टीम में सभी को जीत के लिए बधाई देता हूं। आपने मेजर ध्यानचंद को सबसे बड़ी श्रद्धांजलि दी है। और प्रेरित होने के बाद आपके द्वारा, मैंने निर्णय लिया क्योंकि मैं हॉकी का सम्मान करना चाहता था।”

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: http://PM मोदी के केदारनाथ धाम के संभावित कार्यक्रम के मद्देनजर देवस्थानम बोर्ड तैयारियों में जुटा

RELATED ARTICLES

Most Popular