Friday, May 24, 2024
Homeस्पोर्ट्स15-21 वर्ष के बच्चों के लिए जल्द शुरू होगी खेल छात्रवृत्ति योजना,...

15-21 वर्ष के बच्चों के लिए जल्द शुरू होगी खेल छात्रवृत्ति योजना, खिलाड़ियो को खेल प्रतिभा निखारने का मिलेगा अवसर: रेखा आर्या

मुनस्यारी(पिथौरागढ़): आज प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने मुनस्यारी में स्थित पंडित नैन सिंह सर्वेयर पर्वतारोहण ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी है कि मुनस्यारी जैसे खूबसूरत इलाके में एडवेंचर ट्रेनिंग के लिहाज से इस बेहद मुफीद इंस्टीट्यूट की खेल विभाग के तहत नींव रखी गई जिसका की आज विधिवत लोकार्पण किया गया है।निश्चित ही साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में यह संस्थान एडवेंचर टूरिज्म के शौकीनों के लिए मील का पत्थर साबित होगा,जहां वह अब प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे।इस इंस्टीटूट के जरिये हम उत्तराखंड में ट्रेनिंग और प्रशिक्षण के क्षेत्र में नया आयाम स्थापित करेंगे। साथ ही पंडित नैन सिंह पर्वतारोहण शिक्षण संस्थान में खेल विभाग जल्द ही कई बड़े एडवेंचर कोर्सेज और पर्वतारोहण का प्रशिक्षण शुरू करेगा जिसका लाभ साहसिक पर्यटन के शौकीनों को प्राप्त होगा।

खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि खेल और खिलाड़ियो के प्रति हमारी सरकार व खेल विभाग लगातार प्रयासरत है। खेल के प्रति खिलाड़ियो को प्रोत्साहित करने के लिए जल्द ही हम 15-21 वर्ष के बच्चों के लिए भी खेल छात्रवृत्ति योजना शुरू करने जा रहे हैं जिसकी स्वीकृति माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा प्रदान कर दी गई है ,इसके जरिए अब खिलाड़ियो को अपनी प्रतिभा निखारने के अवसर प्राप्त होंगे।खेल विभाग की उपलब्धियां बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार खेल को बढ़ावा और खिलाड़ियो के लिए लगातार प्रयास कर रही है।कहा कि जल्द ही यहां भी ओपन जिम बनाये जाएंगे जिससे लोग स्वस्थ्य रहे।

खेल मंत्री ने कहा कि यदि अपने जीवन को स्वस्थ्य रखना है तो खेल से बढ़कर कुछ और नही है।आप खेलते रहने से अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के साथ ही अपने मन को भी स्वस्थ रख सकते हैं।।साथ ही उन्होंने कहा कि यहाँ पर जब राज्यस्तरीय और खेल महाकुंभ का आयोजन होगा तो निश्चित ही यहां के खिलाड़ियो की प्रतिमा निखरेगी और वह भी राष्ट्रीय खेलो में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करेंगे।

साथ ही इस दौरान मंत्री ने सस्थान का निरीक्षण भी किया और संबंधित अधिकारियों को व्यवस्थाओं को और अधिक दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर गिरीश जोशी ,निदेशक खेल एवं युवा कल्याण जितेंद्र सोनकर जी,उपनिदेशक शक्ति सिंह, दुर्गा प्रसाद, हीरा चिराल, ज़िला क्रीड़ा अधिकारी जी सहित स्थानीय तहसील प्रशासन व विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े: CM धामी से हल्द्वानी निवासी सबसे कम उम्र के शतरंज खिलाड़ी तेजस तिवारी ने भेंट की

RELATED ARTICLES

Most Popular