Thursday, December 2, 2021
spot_img
spot_img
Homeट्रेंडिंगउत्तराखंड की इन दो हस्तियों को मिला पद्मश्री पुरस्कार, राष्ट्रपति ने किया...

उत्तराखंड की इन दो हस्तियों को मिला पद्मश्री पुरस्कार, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

देहरादून: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में मंगलवार को आयोजित समारोह में पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया। इस दौरान उत्तराखंड की दो हस्तियों डॉ. भूपेंद्र कुमार सिंह संजय और किसान प्रेम चंद शर्मा को पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा।

दून के प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ.भूपेंद्र कुमार सिंह संजय को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया है। हड्डी का सबसे बड़ा ट्यूमर निकालने का रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज है। सर्जरी में हासिल की गई उपलब्धियों को देखते हुए ही उनका नाम लिम्का और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। उन्होंने वर्ष 1980 में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज कानपुर से एमबीबीएस किया था। फिर उन्होंने पीजीआई चंडीगढ़ और सफदरजंग अस्पताल नई दिल्ली में सेवा दी। इसके बाद वह स्वीडन, जापान, अमेरिका, रूस और ऑस्ट्रेलिया में फेलोशिप के जरिये अपना हुनर तराशते रहे। उनके नाम कई रिसर्च जर्नल भी हैं।

देहरादून जिले के चकराता ब्लाकर के हटाल गांव के प्रगतिशील किसान प्रेम चंद शर्मा को भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा है। शर्मा ने खेती किसानी में नए वैज्ञानिक तकनीक का इस्तेमाल कर एक मिसाल पेश की। सेब, अनार समेत अन्य बैमौसमी सब्जियों का उत्पादन कर किसानों को प्रोत्साहित किया। सेब व अनार की नई किस्म का उत्पादन किया। साथ ही आर्गेनिक खेती को बढ़ावा दिया।
इस साल उत्तराखंड की पांच प्रमुख हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से नवाजा गया है। सोमवार को भी नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हैस्को प्रमुख पर्यावरणविद डॉ.अनिल प्रकाश जोशी को पद्मभूषण, जबकि पर्यावरणविद कल्याण सिंह और डॉ.योगी एरन को पद्श्री सम्मान देकर सम्मानित किया था।

News Trendz आप सभी से अपील करता है कि कोरोना का टीका (Corona Vaccine) ज़रूर लगवाये, साथ ही कोविड नियमों का पालन अवश्य करे। 

यह भी पढ़े: CM पुष्कर सिंह धामी ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर की कई घोषणाएं

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img
- video Advertisment -

Most Popular