Monday, September 26, 2022
Homeट्रेंडिंगUPI Transaction: 600 करोड़ पहुंचा जुलाई में आंकड़ा, तोडा 2016 का रिकॉर्ड

UPI Transaction: 600 करोड़ पहुंचा जुलाई में आंकड़ा, तोडा 2016 का रिकॉर्ड

दिल्ली: देश में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online Transaction) काफी पॉपुलर हो चुका है और यही वजह है कि हर महीने UPI यानी कि यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस से होने वाले ट्रांजैक्शन (UPI Transaction) लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किए गए ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ताबड़तोड़ रिकॉर्ड की जानकारी दी और नए रिकॉर्ड के बारे में बताया। 2016 के बाद देश में यूपीआई का सबसे ज्यादा आंकड़ा इस साल जुलाई में रहा है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि ये लोगों का नई टेक्नोलॉजी को अपनाने और अर्थव्यवस्था को स्वच्छ बनाने के लिए सामूहिक संकल्प को दर्शाता है।

 

NPCI ने जारी किए आंकड़ें

कोरोना महामारी के बाद कॉन्टैक्ट लैस ट्रांजैक्शन को काफी बढ़ावा दिया गया था। इसके बाद यूपीआई ट्रांजैक्शन में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हर महीने NPCI यानी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से हर महीने यूपीआई के आंकड़ें शेयर किए जाते हैं।

NPCI के ताज़ा आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में यूपीआई (UPI) ने 6 बिलियन ट्रांजैक्शन का आंकड़ा पार कर लिया है। यूपीआई के जरिए किए गए 6.28 बिलियन ट्रांजैक्शन में 10.2 ट्रिलियन रुपए का आदान प्रदान हुआ है। NPCI की रिपोर्ट के मुताबिक, UPI ट्रांजैक्शन में महीने दर महीने 7.16 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। वहीं ट्रांजैक्शन की वैल्यू साल दर साल 4.76 फीसदी बढ़ रही हैं।

BHIM UPI को पसंद कर रहे लोग

आईटी और इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, BHIM UPI देश के नागरिकों की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाला पेमेंट तरीका है। BHIM UPI के जरिए 452.75 करोड़ डिजिटल पेमेंट ट्रांजैक्शन हुए हैं। इसकी वैल्यू 8.27 लाख करोड़ रुपए रही है।

यह भी पढ़े: आज का पंचांग व दैनिक राशिफल News Trendz पर: एस्ट्रो राजीव अग्रवाल के साथ

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular