Friday, May 24, 2024
Homeट्रेंडिंगअगर आप भी करते है ATM का इस्तेमाल तो हो जाये सावधान,...

अगर आप भी करते है ATM का इस्तेमाल तो हो जाये सावधान, नहीं तो लग सकता है चूना

देहरादून: इस समय कोरोना वायरस पूरी दुनिया में महामारी की तरह फैला हुआ है। भारत भी इस महामारी से अछूता नहीं है। ऐसे में लोग भीड़ वाली जगहों में जाने से परहेज कर रहे हैं। लोग बैंक में जाकर कैश निकालने की जगह एटीएम (ATM) से पैसा निकालना ज्यादा सुरक्षित और सुविधाजनक मान रहे है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि एटीएम के जरिए कैश निकालने समय किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए। सरकार ने भी डेबिट कार्ड तथा क्रेडिट कार्ड के जरिये ही खरीदारी को प्राथमिकता देने को कहा है जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा कम से कम हो।
1- आप जब भी ट्रांजेक्शन करने के लिए एटीएम रूप के अंदर जाये तो किसी भी दूसरे व्यक्ति को अपने आस-पास मौजूद न रहने दे। अगर कोई दूसरा व्यक्ति अपनी बारी का इंतजार कर रहा है तो आप उससे छिपाकर अपना ATM पिन दर्ज करें या फिर उसे दरवाजे के बाहर इंतजार करने के लिए कहें।
2- यदि ट्रांजेक्शन करते समय आप को कोई भी परेशानी हो तो सिर्फ एटीएम की सुरक्षा में तैनात गार्ड से ही मदद ले। किसी भी अनजान आदमी से एटीएम से जुड़ी मदद न मांगे और न ही किसी अनजान व्यक्ति पर भरोसा करें।
3- कई बार लोग भूलने के डर से डेबिट कार्ड या एटीएम पर पिन नंबर लिख लेते हैं, यह अच्छी आदत नहीं है। ऐसा करने से आपके साथ फ्राड हो सकता है, इसलिए ऐसा पिन बनाए जिसे आप आसानी से याद रख सके। इसके साथ ही साथ समय-समय पर अपने डेबिट कार्ड का पिन बदलते रहना चाहिए।
4- बैंक एकाउंट में आप के जमा पैसे के साथ किसी भी प्रकार का फ्राड न हो इसके लिए जरूरी है कि आप बैंक से एएमएस अलर्ट सर्विस अवश्य ले। यह बेहद सस्ती सुविधा है जिसके द्वारा खाते में होने वाले हर ट्रांजेक्शन की जानकारी एएमएस के जरिए आप को मोबाइल पर मिल जाती है। अगर किसी भी लेनदेन का एएमएस आपकी अनुमति के बगैर आता है तो उसे तत्काल संबंधित बैंक की मदद लेकर ब्लॉक करा दें।
5- दरअसल, ATM कार्ड के बारे में जानकारी चुराकर आसानी से आपको ठगी का शिकार बनाया जा सकता है। इसे एटीएम स्कीमिंग कहते हैं। इसमें चोर एटीएम मशीन के कार्ड रीडर के ऊपर नकली कार्ड रीडर फिट कर देते हैं और पासवर्ड जानने के लिए की- बोर्ड के ऊपर स्कैनर लगा देते हैं। कई बार यह इतना असली जैसा होता है की आपको सामने देखने के बाद भी इसका एहसास नहीं होता।
6- सबसे जरूरी चीज यह है जब एटीएम पर होम स्क्रीन नजर आ रही हो तभी अपना कार्ड ट्रांजेक्शन के लिए लगाएं और ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद जब फिर से होम स्क्रीन नजर आने लगे तभी ATM से बाहर जाएं। क्योंकी आपकी एक छोटी सी गलती से आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। हर बार ट्रांजेक्शन पूरी करने के बाद कैंसिल का बटन अवश्य दबाये।

यह भी पड़े: http://उत्तराखंड में कोरोना ने पकड़ी रफ़्तार: ऋषिकेश AIIMS से मिला कोरोना पॉजिटिव

RELATED ARTICLES

Most Popular