Thursday, June 30, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
Homeउत्तराखंडWorld Hip Hop Championship: दुनिया के सबसे बड़े डांस प्लेटफॉर्म के जज...

World Hip Hop Championship: दुनिया के सबसे बड़े डांस प्लेटफॉर्म के जज बने उत्तराखंड के युवा

चाहे मंच कोई भी हो उत्तराखंड के युवा अपनी छवि बटोरने में कभी भी पीछे नहीं हटते चाहे बात करें राष्ट्र रक्षा की या राष्ट्र सम्मान पाने की हमेशा से ही उत्तराखंड का पूरे देश में एक महत्वपूर्ण योगदान रहा है , एक वक्त था जब देहरादून के राघव जुयाल के स्लो मोशन ने पूरे विश्व में अपनी एक अलग ही छवि बनाई थी जिसको बरकरार रखते हुए दुनिया के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म( World Hip Hop Championship) के राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित हो रहे (इंडियन हिप हॉप चैंपियनशिप ) में उत्तराखंड के तीन युवा शुभम राणा , अमन सकलानी और अक्षित जुयाल ने नेशनल जज बनकर पूरे देश भर में उत्तराखंड का सर गर्व से ऊंचा कर दिया है ।
इस चैंपियनशिप का आयोजन 3 मई से लेकर 7 मई तक cidko ऑडिटोरियम, वाशी , नवी मुंबई में किया गया था जिसमें की लगभग 150 डांस क्रू ने प्रतिभाग किया । कुल मिलाकर पूरे देश से 8 और हंगरी से एक एलिट जज एड्रियन रेज का इस चैंपियनशिप की जजिंग करने के लिए चयन किया गया था।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित वर्ल्ड हिप हॉप चैंपियनशिप (World Hip Hop Championship) की शुरुआत 2002 में लॉस एंजेलिस में की गई थी जिसमें कि पूरी दुनिया से चुने हुए अदभुत डांसर्स प्रतिभाग करते हैं , जिसका शुरुवाती चरण राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है जो कि भारत में इंडियन हिप हॉप चैंपियनशिप के नाम से किया जाता है। 2012 में पहली बार भारत ने वर्ल्ड हिप हॉप चैंपियनशिप के मंच पर पहली बार कदम रखा लास वेगास में आयोजित इस चैंपियनशिप में अपनी पहली ही कोशिश में फाइनल्स तक पहुंच कर भारत के SNV ग्रुप ने इतिहास रच दिया । 2015 में रिलीज हुई पॉपुलर फिल्म ABCD 2 भी SNV ग्रुप की वास्तविक जीवनी पर ही आधारित है । 2015 में ही भारत के ग्रुप किंग्स यूनाइटेड ने भी इस मंच पर कांस्य पदक हासिल किया 2016 में भारत के 13.13 क्रू ने 55 देशों से आई 72 टीमों में चौथा स्थान हासिल किया। 2021 में भारत के द लायंस क्रू ने इसी चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया । इंडियन हिप हॉप चैंपियनशिप में चुनी हुई टॉप टीमों को 2022 अगस्त में वर्ल्ड हिप हॉप चैंपियनशिप के लिए फीनिक्स एरिजोना भेजा जाएगा ।

 

यह भी पढ़े: देहरादून में लगातार बढ रहे जमीनों के मामलों से बढ़ने लगी पुलिस की दिक्क़ते

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular