Friday, May 20, 2022
spot_imgspot_img
spot_imgspot_img
HomeUncategorizedनेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा 1-3 अप्रैल को भारत दौरे पर,...

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा 1-3 अप्रैल को भारत दौरे पर, PM मोदी से करेंगे बातचीत

नई दिल्ली: नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा 1 से 3 अप्रैल तक भारत का दौरा करेंगे और 2 अप्रैल को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे, सोमवार को विदेश मंत्रालय (एमईए) ने पुष्टि की।
MEA ने यह भी कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल अपनी आगामी यात्रा के दौरान नेपाल के पीएम से मुलाकात करेंगे। पीएम शेर बहादुर देउबा के साथ उनकी पत्नी डॉ आरजू देउबा और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा। एक आधिकारिक बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा, “भारत और नेपाल दोस्ती और सहयोग के सदियों पुराने और विशेष संबंधों का आनंद लेते हैं। हाल के वर्षों में, साझेदारी ने सहयोग के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है।”

उन्होंने कहा, “आगामी यात्रा दोनों पक्षों को इस व्यापक सहकारी साझेदारी की समीक्षा करने और दोनों लोगों के लाभ के लिए इसे आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगी।” विदेश मंत्रालय ने कहा, “नई दिल्ली में आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा, नेपाल के प्रधानमंत्री वाराणसी जाएंगे।” गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में पांचवीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बनने के बाद देउबा की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा होगी। उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री (PM) के रूप में अपने पहले के चार कार्यकालों में से प्रत्येक में भारत का दौरा किया था। प्रधान मंत्री के रूप में उनकी अंतिम भारत यात्रा 2017 में हुई थी। नवंबर 2020 में वापस, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने दोनों देशों के बीच मतभेदों को दूर करने के उद्देश्य से नेपाल का दौरा किया था। श्रृंगला की यात्रा के बाद तत्कालीन नेपाली विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने भारत का दौरा किया।

यह भी पढ़े: यूपी सरकार के मंत्रियों में विभागों का बटवारा, जाने CM योगी समेत किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग

Download Android App

RELATED ARTICLES

Most Popular