Friday, April 12, 2024
Homeउत्तर प्रदेश5 दिन बाद बुझी डंपिंग ग्राउंड में लगी आग, 2 शिफ्ट में...

5 दिन बाद बुझी डंपिंग ग्राउंड में लगी आग, 2 शिफ्ट में लगे थे 150 दमकल कर्मी

नोएडा:  उत्तर प्रदेश के नोएडा में खाली डंपिंग ग्राउंड में सोमवार शाम की शाम लगी आग पर पांच दिन बाद शुक्रवार शाम को पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। एहतियात के तौर पर नोएडा दमकल विभाग की तीन गाड़ियों को डंपिंग ग्राउंड के पास तैनात किया गया है।  बता दें कि नोएडा के सेक्टर-32 स्थित सिटी सेंटर के पास डंपिंग ग्राउंड में सोमवार शाम आग लग गई थी। इस आग पर काबू पाने के लिए करीब 61 लाख लीटर पानी का छिड़काव करना पड़ा। आग बुझते ही आस पास में रहने वाले लोगों ने राहत की सांस ली है। लोगों का कहना है कि यहां आग दोबारा न लगे इसके लिए संबंधित विभागों को ध्यान देना चाहिए।

गड्ढों को खोदकर अंदर तक बुझाई आग

नोएडा के मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे के मुताबिक डंपिंग ग्राउंड में लगी आग पूरी तरह से बुझा दिया गया है। उनका कहना है कि अभी तक की जांच में अराजक तत्वों की ओर से आग लगाने के साक्ष्य मिले थे। उन्होंने कहा कि आग बुझाने के लिए नोएडा दमकल की 15 गाड़ियां और नोएडा प्राधिकरण के 20 टैंक का इस्तेमाल किया जा रहा था। टैंक और दमकल की गाड़ियां रोजाना 20 से 30 चक्कर लगा रही थीं। जहां आग लगी थी उस मैदान के लेवल को बराबर करने के लिए इसे कूड़े से पाटा गया था। यहां बड़े-बड़े गड्ढों में कूड़ा भरा हुआ है। गड्ढों के अंदर तक पानी का छिड़काव किया गया।

2 शिफ्ट में आग बुझा रहे थे दमकल कर्मी

उन्होंने बताया कि गड्ढों में हार्टिकल्चर वेस्ट डाला जाता है। इसी वेस्ट में आग लगी है। आग को बुझाने के लिए नोएडा प्राधिकरण की ओर से दस जेसीबी तैनात की गई थी। जिनकी मदद से गड्ढों को खोदकर आग बुझाई गई। आग बुझाने के लिए दो शिफ्ट में 75-75 अग्निशमनकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी।

गड्ढों को खोदकर बुझाई गई आग

अधिकारियों ने बताया कि यहां बड़े-बड़े गड्ढों में कूड़ा भरा हुआ है। गड्ढों के अंदर तक पानी का छिड़काव किया गया। दरअसल यहां गड्ढों में उद्यान का वेस्ट डाला जाता है। इसी वेस्ट में आग लगी है। आग को बुझाने के लिए नोएडा प्राधिकरण की ओर से यहां दस जेसीबी लगाई गई थी, जिनकी मदद से गड्ढों को खोदा गया और आग को बुझाया गया है। आग बुझाने के लिए 75 अग्निशमनकर्मियों की ड्यूटी दिन और इतने लोगों की ही ड्यूटी रात में लगाई गई थी। आग पर काबू पाने में अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों की मेहनत की लोगों ने प्रशंसा की है।

RELATED ARTICLES

Most Popular