Tuesday, April 23, 2024
Homeउत्तर प्रदेशपूर्व IAS नवनीत सहगल बने प्रसार भारती के चेयरमैन

पूर्व IAS नवनीत सहगल बने प्रसार भारती के चेयरमैन

लखनऊ: वरिष्ठ आईएएस नवनीत सहगल (Navneet Sehgal) को भारत सरकार ने प्रसार भारती का चेयरमैन बनाया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक पत्र साझा करते हुए इसकी जानकारी दी है। आज यानि शनिवार (16 मार्च) को वह पदभार ग्रहण करेंगे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के सबसे चर्चित वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल (Navneet Sehgal) 31 जुलाई 2023 को 35 सालों की सेवा के बाद रिटायर हो गए थे। 1988 बैच के अधिकारी नवनीत सहगल, मायावती अखिलेश यादव और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कोर ग्रुप में काम कर चुके हैं। सरकार किसी की भी रही हो, लेकिन सहगल हर सरकार में प्रभावशाली रहे हैं।

साल 1963 में पंजाब के फरीदकोट में जन्में नवनीत सहगल (Navneet Sehgal) की शुरुआती शिक्षा हरियाणा में हुई क्योंकि इनके पिता यहीं नौकरी करते थे। अंबाला से दसवीं कक्षा पास करने के बाद सहगल ने भिवानी में रहकर इंटरमीडियट परीक्षा उत्तीर्ण की। वर्ष 1982 में 19 साल की उम्र में सहगल ने बीकॉम पास किया। वह सिविल सर्विस में जाना चाहते थे लेकिन उम्र नहीं हुई थी। इसके बाद सहगल ने चार्टेड एकाउंटेंटशिप (सीए) कोर्स में दाखिला लिया।

साल 1986 में नवनीत सहगल ने सीए कोर्स पूरा कर लिया। इसके अगले साल इन्होंने कंपनी सेकेटरीशिप का कोर्स भी पूरा कर लिया।सीए करने के बाद वर्ष 1986 में सहगल ने प्रैक्टिस और साथ में सिविल सर्विसेज की तैयारी भी शुरू कर दी। बड़ी कंपनियों के कंसल्टेंट के तौर पर सहगल ने देश में कई नई फैक्ट्रियों की शुरुआत कराई।

यह भी पढ़े: मुख्य सचिव को नवोदित प्रवाह वार्षिक पहल भेंट की

RELATED ARTICLES

Most Popular